IPL 2023 से दिल्ली कैपिटल्स समेत यह टीमें बाहर, दो टीमों का अंतिम-4 में जाना तय!

खेल

आईपीएल 2023 के 59 मुकाबले पूरे हो चुके हैं और 11 लीग स्टेज के मैच अभी बाकी हैं। कुल 70 मुकाबले लीग राउंड में खेले जाने हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ 31 रनों से हारकर दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। हालांकि, अभी उसके दो लीग मैच बाकी हैं लेकिन आंकड़ों के आधार पर वो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली कैपिटल्स के अलावा भी दो टीमें ऐसी हैं जो प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो चुकी हैं। वहीं दो टीमें ऐसी भी हैं जिनका हर हाल में प्लेऑफ में जाना हम तय मान सकते हैं।

अगर पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस की टीम 12 में से 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 में 7 मैच जीते हैं और उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा था। धोनी की टीम 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद तीसरे स्थान पर मौजूद है 12 में से सात मैच जीतने वाली मुंबई इंडियंस और चौथे पर है 12 मैचों में 13 अंक लेकर लखनऊ सुपर जायंट्स। अगर समीकरणों की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स अब अंतिम-4 की रेस से बाहर है। वहीं केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद अगर अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीतती भी हैं तो वह अधिकतम 14 अंकों तक ही पहुंच पाएंगी।

16 का आंकड़ा बना मैजिकल फिगर
प्लेऑफ के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच कांटे की टक्कर है। क्योंकि सारा खेल है 16 के मैजिकल आंकड़े का। पहली टीम हालांकि, 18 अंक लेकर ही क्वालीफाई करेगी। लेकिन अगर गुजरात अपने बाकी के दोनों मैच हारती है तो यह आंकड़ा 17 या 19 तक जा सकता है। क्योंकि सीएसके के 15 अंक हैं और टीम अगर दोनों मुकाबले जीतती है तो 19 अंक हासिल करेगी, एक मैच जीतती है तो 17 अंक उसके हो जाएंगे। गुजरात ने पहले स्थान पर फिलहाल कब्जा किया हुआ है। वहीं मुंबई के पास भी 18 अंक पाने का मौका है। ऐसे में आखिरी के दो या एक स्थान के लिए प्लेऑफ की रेस में 16 का आंकड़ा मैजिकल फिगर बनकर उभरेगा।

पढ़ें   IND v/s ENG : इंग्लिश गेंदबाज़ों के आगे भारतीय टीम ने टेके घुटने, पहली पारी में 78 रन पर टीम हुई All-Out
Share