Karnataka Election Result: डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया, किसके सिर सजेगा कर्नाटक के CM का ताज, शाम 6 बजे CLP की मीटिंग में होगा साफ

National

प्रमोद मिश्रा, 14 मई 2023

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की एकतरफा जीत के बाद रविवार (14 मई) की शाम 6 बजे कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक होने वाली है. इसमें विधायक राज्य के अगले सीएम के नाम पर मुहर लगाएंगे. वहीं, एक बार फिर पार्टी में सीएम पद को लेकर लड़ाई तेज हो गई है. विधायक दल की बैठक के पहले डीके शिवकुमार को सीएम बनाने की मांग वाले पोस्टर लग गए हैं.


डीके शिवकुमार के बेंगलुरु स्थित घर के बाहर उनके समर्थकों ने पोस्टर लगाया है. इसमें शिवकुमार को राज्य का सीएम घोषित करने की मांग की गई है. डीके कैंप के सूत्रों ने करीब 50 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. इस हिसाब से फिलहाल सीएम की रेस में सिद्धारमैया का पलड़ा भारी दिख रहा है.

शनिवार को घोषित हुए चुनाव नतीजों में कांग्रेस ने 135 सीट जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. ओ224 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 113 सदस्यों की जरूरत है.

 

 

गुरु से मिलेंगे डीके शिवकुमार


विधायक दल की बैठक से पहले कर्नाटक में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार अपने गुरु से मिलने गए हैं. उन्होंने कहा, मैं अपने आध्यात्मिक गुरु अज्जय्या से मिलने नोनाविनकेरे जा रहा हूं. मैंने कहा था कि हम 136 सीटें जीतेंगे.”


सिद्धारमैया के समर्थकों में भी उत्साह


डीके शिवकुमार ही नहीं, सिद्धारमैया के समर्थकों में भी उत्साह है. राज्य में व्यापक जनाधार वाले सिद्धारमैया को सीएम पद के लिए प्रबल दावेदारों में गिना जा रहा है. वह इसके पहले 2013 से 2018 तक राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. एक बार फिर पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सिद्धारमैया के समर्थक उनके सीएम बनने की उम्मीद लगाए हुए हैं. रविवार सुबह को भी उनके बेंगलुरु स्थित घर के बाहर समर्थक पटाखेबाजी कर रहे हैं.

Share
पढ़ें   कर्नाटक में वोटिंग से पहले मुश्किल में कांग्रेस, चुनाव आयोग ने खड़गे को जारी किया नोटिस