कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद होंगे सीबीआई निदेशक, कांग्रेस ने किया विरोध- प्रेस रिव्यू

National

प्रमोद मिश्रा, 14 मई 2023

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीन सदस्य चयन समिति ने उनका नाम तय किया है. इस तीन सदस्य समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ शामिल हैं.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रवीण सूद के नाम के आगे अपने विरोध का नोट भी दर्ज किया है क्योंकि वो उन अधिकारियों के पैनल में शामिल नहीं थे जिन्हें पहले सीबीआई निदेशक के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था.

द हिंदू ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्रवीण सूद के नाम को अंतिम समय में शामिल किया गया है.

वहीं द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चयन समिति ने सीबीआई निदेशक के पद के लिए तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए थे.

 

 

अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक ये प्रक्रिया बहुत सरल नहीं रही है और समिति के सदस्य और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपना विरोध दर्ज कराया है और प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की मांग की है.

जिन तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया, उनमें कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद, मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना और महानिदेशक फ़ायर सर्विस, सिविल डिफेंस एंड होम गार्ड्स ताज हसन शामिल हैं.

पता चला है कि अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के आयुक्त के चयन पर भी विरोध दर्ज कराया है.

प्रवीण सूद, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और जनवरी 2020 में कर्नाटक के डीजीपी बने थे.

वहीं सुधीर कुमार सक्सेना, 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मार्च 2022 में मध्य प्रदेश के डीजीपी बने थे.

ताज हसन एजीएमयूटी काडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. वो जुलाई 2021 में डीजी फ़ायर सर्विस नियुक्त हुए थे.

द हिंदू के मुताबिक प्रवीण सूद के नाम पर चयन समिति ने मुहर लगा दी है. प्रवीण सूद ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है. उन्हें मई 2024 में रिटायर होना था, लेकिन सीबीआई निदेशक के पद पर वो दो साल के तय कार्यकाल तक रहेंगे और अब मई 2025 में रिटायर होंगे.

इसी साल मार्च में कर्नाटक कांग्रेस के नेता टीके शिवकुमार ने प्रवीण सूद को अयोग्य कहते हुए उन्हें बीजेपी की कठपुतली बताया था.

Share
पढ़ें   थिएटर्स में रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही 'रियल' केरल स्टोरी, हर आदमी को हीरो बताने वाली फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर धमाका