KKR vs LSG:,रिंकू सिंह ने लगभग पलट दी थी बाजी… KKR के खिलाफ ऐसे बाल-बाल बची लखनऊ

खेल

प्रमोद मिश्रा, 21 मई 2023

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के 68वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को एक रन से हरा दिया. 20 मई (शनिवार) को ईडन गार्डन्स में हुए मैच में लखनऊ ने केकेआर को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन वह टारगेट हासिल करने से सिर्फ दो रन पीछे रह गई. इस जीत के चलते लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम अब प्लेऑफ में पहुंच चुकी है.

इस मुकाबले के स्टार खिलाड़ी रिंकू सिंह रहे जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को हारा हुआ मैच लगभग जिता दिया था. मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी. आखिरी ओवर में यश ठाकुर की पहली गेंद पर वैभव अरोड़ा ने एक रन लेकर स्ट्राइक रेट रिंकू को दी, उसके बाद अगली गेंद वाइड रही. फिर रिंकू ने दो गेंदें डॉट खेली. यश ठाकुर ने एक और गेंद वाइड गेंद फेंकी, जिसके चलते अब केकेआर को आखिरी तीन गेंदों पर 18 रनों पर जरूरत थी.

फैन्स को लग रहा था कि रिंकू गुजरात टाइटन्स के खिलाफ मुकाबले की तरह कमाल करने जा रहे हैं. उस मैच में तो रिंकू ने लगातार पांच छक्के उड़ाकर टीम को जिताया था. यहां तो तीन सिक्स से ही काम बन जाता. यश ठाकुर ने अगली गेंद यॉकर फेंकने का प्रयास किया, लेकिन उसकी लेंथ सही नहीं रही और रिंकू ने डीप-मिडविकेट के ऊपर से छह रनों के लिए भेज दिया. अब दो गेंदों पर 12 रन बनाने थे, यश ने अबकी बार वाइड यॉर्कर फेकी जिसपर रिंकू चौका ही बटोर पाए. यानी मैच की अंतिम गेंद पर केकेआर को आठ रन बनाने था, जो नामुमकिन सा था. हालांकि रिंकू ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर शानदार तरीके से मुकाबले की समाप्ति की.

 

 

पढ़ें   राजकोट में बढ़त बनाने को टीम इंडिया तैयार : आर्मी मैन का बेटा भारत के लिए करेगा डेब्यू, यह है तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11

रिंकू सिंह ने 33 गेंदों पर नाबाद 67 रन बनाए, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल रहे. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ओपनर जेसन रॉय ने भी 28 गेंदों पर 45 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें सात चौके और एक सिक्स शामिल रहा. लखनऊ की ओर से रवि बिश्नोई और यश ठाकुर ने दो-दो विकेट चटाकए. कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 14 मैचों में छह जीत और आठ हार के साथ अंकतालिका में सातवें नंबर पर रही.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स ने आठ विकेट पर 176 रनों का स्कोर खड़ा किया था. विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने सिर्फ 30 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली. पूरन ने अपनी पारी में पांच छक्के और चार चौके लगाए. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने दो छक्के की मदद से 28 रनों का योगदान दिया. कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सुनील नरेन, वैभव अरोड़ा और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट चटकाए.

रिंकू ने केकेआर के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन

25 साल के रिंकू सिंह आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर रहे. रिंकू ने 14 मैचों में 59.25 के एवरेज से 474 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे. रन-चेज के दौरान रिंकू की बैटिंग और निखरकर सामने आई. इस सीजन में कोलकाता की ओर से रन-चेज के दौरान रिंकू ने 7 पारियों में 152.50 की औसत और 174.28 के स्ट्राइक रेट से 305 रन बनाए.

Share