छत्तीसगढ़: पूर्व विधायक ने मां और पत्नी के नाम पर कब्जा किया 100 एकड़ सरकारी जमीन, MLA विनय जायसवाल का बड़ा आरोप

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 16 जून 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रदेश की सियासत गरमाई हुई है। आरोप-प्रत्यारोप का दौर गर्म है। रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। इसी क्रम में मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने आज कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मनेंद्रगढ़ के पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने पूर्व विधायक पर आरोप लगाते हुए बीजेपी संगठन को कटघरे में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व विधायक और उनके परिवार ने 100 एकड़ सरकारी जमीन (वन भूमि) पर फर्जी तरीके से कब्जा किया है। इस संबंध में विधायक ने पीएम नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुखिया सीएम भूपेश बघेल को खत लिखकर शिकायत की है। जांच कराए जाने की मांग की है।

पत्रकार वार्ता में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व विधायक ने अपनी पत्नी और मां के नाम से फर्जी दस्तावेजों और कुटरचित करके 10 एकड़ से ज्यादा वन भूमि का वन अधिकार पट्टा के लिए आवेदन कर जमीन कब्जा किया है। दो अलग-अलग केस में फर्जी कार्य करके इस जमीन घोटाले को अंजाम दिया गया है। पहले केस में उनकी पत्नी के प्रकरण में राशन कार्ड लगाया गया है, लेकिन मां के प्रकरण में पहचान के लिए राशन कार्ड न लगाकर धोखाधड़ी की गई है। क्योंकि वन अधिकार पट्टा के अधिनियम के अनुसार व्यक्तिगत पट्टा परिवार के लिए जारी किया जाता है। एक ही परिवार को दो व्यक्तियों को पट्टा नहीं बन सकता है। वहीं इनके तीन पीढ़ियों के कब्जे का कोई भी दस्तावेज पेश नहीं किया गया है। अपना नाम छुपाने के लिए मां और पत्नी के नाम से वन अधिकार पट्टे का बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया है। नियम के मुताबिक 10 एकड़ से अधिक भू-स्वामित्व परिवार वन अधिकार पट्टा के लिए पात्रता नहीं रख सकता।

 

 

पढ़ें   CG में ACB की टीम ने एक और रिश्वतखोर सरकारी कर्मचारी को पकड़ा : SDM कार्यालय का बाबू राजस्व रिकॉर्ड सुधरवाने मांग रहा था पैसा, ACB की टीम ने रंगे हाथों पकड़ा

पहले झाड़ू से मारना, फिर मुझे फोन करना’ विधायक का विवादित वीडियो हुआ था वायरल
दूसरी ओर विधायक विनय जायसवाल का एक विवादित वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में विधायक महिलाओं को नगर पालिका के कर्मचारियों को झाड़ू से मारने के लिए कह रहे हैं। महिलाओं का आरोप था कि पानी की सप्लाई नियमित रूप से नहीं हो रही है। वार्ड क्रमांक- 15 महिलाएं शिकायत कर रही थी और पानी टंकी के पास ही खड़ी थीं। इस दौरान विधायक विनय जायसवाल पहुंचे और उनसे बात करने लगे। इस दौरान महिलाओं ने जब अपनी बातों को विधायक को बताया, तो उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई परेशानी होती है, तो आप नगर पालिका के कर्मचारियों को झाड़ू से मारना, फिर मुझे कॉल करना, पुलिस आपके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी। मैं हूं ना मैंने आपका जिला बनाया है ना, आप लोगों को भरोसा था कि आपका जिला भी बनेगा। विधायक का ये विवादित बयान सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

Share