दंतेवाड़ा : बुजुर्गों-महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को देखते हुये पाथवे में रैलिंग लगवा रहा प्रशासन, अवैध अतिक्रमण से मिलेगा छुटकारा, दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, दंतेवाड़ा, 22 जून 2022

दंतेवाड़ा@ दंतेवाड़ा के हृदयस्थल पर स्थित दंतेश्वरी सरोवर पर बने पाथवे पर जिला प्रशासन द्वारा रैलिंग लगवाने का कार्य किया जा रहा है. दरअसल मुख्यमार्ग से सटे हुये दंतेश्वरी सरोवर के पाथवे पर रोजना दंतेवाड़ा नगर के वृद्धजन, महिलाएं और बच्चे भ्रमण करने पहुँचते है. देर शाम से लेकर रात पार्क में बच्चों महिलाओं और वृद्धजनों की भीड़ रहती है। लोग यहां बच्चों को घुमाने और सैर करने आते हैं। पार्क में बच्चों के खेलने और युवाओं के व्यायाम की भी सुविधा है। लेकिन पार्क के सामने बने पाथवे से मुख्य सड़क भी लगी हुई है। ऐसे में कई बार हादसों की आशंका भी बनी रहती है। नगरवासियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये जिला प्रशासन इस पाथवे पर बड़े शहरों की तर्ज पर सेफ्टी रैलिंग का निर्माण करवा रहा है. इस सेफ्टी रैलिंग के निर्माण से प्रशासन सुरक्षा के साथ साथ अप्रवासी घुमंतू दुकानदार पर भी नकेल कसेगा। फुटकर विक्रेता भी यहां अवैध तरीके से दुकानें लगाते हैं। उस पर भी पूर्णरूप से प्रशासन अंकुश लगाने में कामयाब हो पायेगा।


वर्तमान में जिस स्थान पर दंतेश्वरी सरोवर का निर्माण पूर्णरूप से सौंदर्यीकरण के साथ किया गया है. इस जगह पर बनी 65 दुकानों को प्रशासन ने हटवाया था. ताकि दंतेवाड़ा नगर के बीचों बीच बने सरोबर को सुरक्षित रखा जा सके। इधर इस सरोवर पर बने पाथवे पर लगने वाली फुटकर दुकानों से अवैध वसूली कर दुकानें लगाने की अवैध मंजूरी देने की शिकायत भी प्रशासन तक पहुँची थी. यह भी एक महत्वपूर्ण वजह है कि टेम्पल कमेटी की इस जगह को सुरक्षित रखने के लिए भी इस रैलिंग का निर्माण करवाया जा रहा है।

प्रशासन को खुलकर दे सकते है सुझाव-
अतिरिक्त कलेक्टर संजय कन्नौजे ने प्रशासन का पक्ष रखते हुए कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सेफटी रेलिंग का निर्माण करवाया जा रहा है. यदि नगर में किसी व्यापारी या आम नागरिक को इस निर्माण से आपत्ति है तो वह अपनी बात और सुझाव जिला प्रशासन के समक्ष रख सकते हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि यदि कोई इस कार्य में विग्घन उत्पन्न करता है तो प्रशासन विधिवत कार्यवाही को विवश होगा।

Share
पढ़ें   CG में स्कूली बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका : सभी हाई-स्कूलों और हायर-सेकेंडरी स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे विशेष टीकाकरण सत्र, सभी सीएमएचओ और डीईओ को जारी किया परिपत्र, स्कूलों और पालकों से चर्चा कर 5 जनवरी तक टीकाकरण के लिए कैलेंडर तैयार करने के निर्देश