जगदलपुर: चौपाटी पर खाद्य विभाग का छापा; खाने में मिला घटिया रंग, गलत जानकारी, 55 में से नौ सैंपल फेल

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

जगदलपुर, 26 जून 2023

छत्तीसगढ़ में जगदलपुर चौपाटी पर लोगों को बासी, मिलावटी और घटिया खाना परोसा जा रहा है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने शहीद पार्क चौपाटी पर रेस्टोरेंट, फास्ट फूड सेंटर, ठेले-गुमटी, जूस सेंटर, फूड स्टालों का निरीक्षण किया। इन जगहों से सैंपल लेकर तत्काल ही मोबाइल फूड लैब से जांच की गई। इसमें 55 में से जांच के दौरान नौ सैंपल फेल हा गए। इनमें दो में गलत जानकारी, छह अमानक और एक असुरक्षित पाया गया। अमानक और असुरक्षित नमूनों को तत्काल नष्ट करवाया गया।

 

 

निरीक्षण के दौरान कुछ गुपचुप ठेलों और फास्टफूड सेंटर में अखाद्य रंग का उपयोग करना पाया गया। जिन खाद्य परिसरों में नियमानुसार स्वच्छता और खाद्य सुरक्षा के मानकों का पालन नहीं करना पाया गया उन्हें नोटिस जारी किया गया। इस दौरान चार नोटिस दिए गए हैं। भविष्य में नियम का पालन न करने पाए जाने पर अधिनियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी। साथ ही बरसाती मौसम को दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त रेस्टोरेंट, फास्ट फूड सेंटर, ठेले गुमटी वालों को अखबार का उपयोग बंद करने के निर्देश दिए गए।

स्वच्छता एवं उपयोग किए जाने पानी का विशेष ध्यान रखने, खाद्य पदार्थों को ढंक कर रखने और बासी खाद्य पदार्थों को तत्काल नष्ट करने, नियमानुसार खाद्य लाइसेंस लेकर ही खाद्य कारोबार करने और खाद्य पदार्थ निर्माण व बिक्री के समय स्वयं और समस्त स्टाफ द्वारा हाइजिन मानकों का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए गए। कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुष्मित देवांगन, नमूना सहायक नंद किशोर हिरवानी और मोबाइल फूड लैब का स्टाफ उपस्थित रहा।

Share
पढ़ें   राष्ट्रध्वज के रंग में रंगा CM हाउस, CM विष्णुदेव ने लोगों को दिया तिरंगा..तो ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष से भावुक हुए लोग