फ्रांस और UAE के दौरे पर PM मोदी, बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेगी भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी

National

प्रमोद मिश्रा, 13 जुलाई 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जा रहे हैं. वे कल सुबह भारत से रवाना होंगे. इस यात्रा का पहला पड़ाव फ्रांस होगा. पीएम कल दोपहर तक पेरिस पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री की यह छठी फ्रांस यात्रा है. उनकी सबसे हालिया यात्रा हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी. फ्रांस के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी की पहली बातचीत और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष के साथ मुलाकात होगी. कल शाम को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में एलिसियन पैलेस में निजी रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद पीएम की प्रमुख आधिकारिक और औपचारिक यात्रा की शुरुआत होगी.

बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लेगी सेना के तीनों अंगों की टुकड़ी
सेना के तीनों अंगों की एक टुकड़ी 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लेगी, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विशिष्ट अतिथि होंगे. पहले भी बैस्टिल दिवस परेड में कई नेताओं को आमंत्रित किया गया है. हालांकि इस बार, पीएम मोदी एकमात्र गणमान्य व्यक्ति होंगे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मोदी की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी 25वें वर्ष में पहुंच गई है. यह फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस है, जिसे बैस्टिल डे के रूप में भी जाना जाता है. यह हर साल 14 जुलाई को मनाया जाता है. बैस्टिल दिवस परेड समारोह का मुख्य आकर्षण है.

26 राफेल-एम और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को लेकर डील संभव
मोदी फ्रांस के प्रधानमंत्री, सीनेट (उच्च सदन) और नेशनल असेंबली (निचले सदन) के अध्यक्षों सहित फ्रांस के पूरे राजनीतिक नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे. ये उम्मीद है कि इस यात्रा के दौरान भारत सरकार फ्रांस के साथ 26 राफेल-एम और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को लेकर डील करे. यह डील करीब 96 हजार करोड़ रुपए की होगी. राफेल एम यानी राफेल मरीन फाइटर जेट.

फ्रांस में कार्यक्रम का समापन राजकीय भोज के साथ होगा, जो 14 जुलाई की शाम को लौवर संग्रहालय में प्रधानमंत्री के सम्मान में आयोजित किया जाएगा. पीएम मोदी की इस यात्रा में सुरक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु क्षेत्र में संलग्नता, आतंकवाद का मुकाबला, साइबर, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, तकनीकी और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा होगी.

फ्रांस की यात्रा समाप्त कर पीएम मोदी यूएई के लिए प्रस्थान करेंगे. वे 15 जुलाई को UAE पहुंचेंगे, जहां वह यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम का औपचारिक स्वागत किया जाएगा. पीएम मोदी के सम्मान में द्विपक्षीय वार्ता और अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे. बता दें कि 22 फरवरी को वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान यूएई और भारत के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.

Share
पढ़ें   मणिपुर में भड़की हिंसा, इंफाल घाटी में सीएम के पैतृक आवास को आग लगाने की कोशिश