छत्तीसगढ़: चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तैयारियां तेज, मतदान केंद्रों में व्यवस्था के लिए बड़े फैसले

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 15 जुलाई 2023

Chhattisgarh Elections 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh election) की तैयारी में राजनीतिक पार्टियों का कैंपेन तेज हो गया है. इसके साथ साथ अब निर्वाचन आयोग (Election commission) की तरफ से भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. शुक्रवार को दिनभर निर्वाचन पदाधिकारियों की बैठक हुई है. इस दौरान चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है. इसमें चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अगस्त में फिर से निर्वाचन नामावली (Voter ID) में नाम जोड़ने का अभियान शुरू किया जाएगा. इसके साथ मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं के लिए भी बैठक में निर्देश दिए गए हैं.


छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू
दरअसल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राज्य स्तरीय स्वीप कोर समिति की बैठक हुई है. इसके साथ प्रदेश में 2 अगस्त 2023 से शुरू हो रहे निर्वाचक नामावली के विशेष अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को नाम जुड़वाने के लिएबैठक में रणनीति बनाई गई है.वहीं स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है.


अगस्त में वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते है अपना नाम
श्रीमती कंगाले ने बैठक में बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के लिए 2 अगस्त से अभियान शुरू किया जाएगा. इस दौरान युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए सभी महाविद्यालयों में विशेष शिविरों का आयोजन किए जाएंगे. इस दौरान ऐसे दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, उन्हें भी प्राथमिकता से जोड़ा जाएगा. 12,13, 18 और 19 अगस्त को सभी जिलों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा. इस दिन सभी मतदान केंद्रों में स्थानीय बीएलओ मौजूद रहेंगे.


चुनाव में मतदान करने के लिए होगा जागरूकता अभियान
चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग ने महाविद्यालय और हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों को निर्वाचन प्रक्रिया से जागरूक कराने के लिए उन्हें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय का भ्रमण कराया जाएगा. कॉलेजों में रंगोली, वाद-विवाद, नारा लेखन और अन्य प्रतियोगिताओं के जरिए युवाओं को इसके बारे में जागरूक किया जाएगा. इसके आगे 20 अगस्त को ग्राम पंचायतों में होने वाले ग्रामसभा, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों, सिविल सोसाइटी ऑर्गेनाइजेशन्स के मतदाताओं को मतदान करने और निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने के लिए संकल्प करवाया जाएगा.

मतदान केंद्रों में सुविधा बढ़ने के लिए निर्देश
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में हुई दूसरी बैठक में निर्वाचन के लिए गठित राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक हुई. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने बैठक में कहा है कि मतदान केंद्रों में व्हील-चेयर की उपलब्धता होनी चाहिए. इसके साथ दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं को घर से लाने और वापस ले जाने की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने मतदान केंद्रों तक मतदाताओं की सुगम पहुंच, शौचालय, रैंप, साइनेज और पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा कर इनकी समुचित व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है.

Share
पढ़ें   सहायता : राजस्थान में फँसे छात्रों के समुचित देखभाल के नोडल अधिकारी नियुक्त, जिले के करीब 70 छात्र फँसे हैं लॉक डाउन में, पालकों को मिलेगी राहत