बलरामपुर: आठ लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, सीआरपीएफ टीम पर हमले सहित अन्य वारदातों में रहा है शामिल

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 18 अगस्त 2023

बलरामपुर पुलिस ने आठ लाख रुपये के इनामी नक्सली को जशपुर जिले से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली माओवादी मिलिट्री कंपनी का सदस्य है। जशपुर जिले में उसके छिपकर रहने की सूचना पर पुलिस टीम ने उसे पकड़ लिया। उसके खिलाफ सामरी थाने में सीआरपीएफ दल पर हमले सहित अन्य वारदातों में शामिल होने का अपराध दर्ज है। बलरामपुर पुलिस मुताबिक, अक्टूबर 2020 में सामरीपाठ अंतर्गत ग्राम जलजली से सबाग मार्ग पर माओवादी मिलिट्री कंपनी के सदस्य पुतना उर्फ पहल उर्फ राजू यादव ने सीआरपीएफ के जवानों पर फायरिंग की थी। पुतना यादव के खिलाफ सामरी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। फरार आरोपी को अब जशपुर के भागलपुर से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी पुतना यादव का बड़ा भाई भूपेन्द्र यादव नक्सलियों के लिए काम कर चुका है। पुतना यादव वर्ष 2018 में बड़े भाई भूपेन्द्र यादव के नक्सली प्रकरण में जेल जाने के बाद भाकपा माओवादी के कमांडर विमल यादव के संपर्क में आया। विमल यादव को शुरुआत में इससे नक्सलियों द्वारा दैनिक उपयोग का सामान शहरों से मंगाने का काम दिया गया। बाद में वर्ष 2018 में वह नवीन यादव कंपनी कमांडर की टीम में शामिल होकर सक्रिय रहा। पुतना यादव ने मोटरसाइकिल से सर्चिंग पर निकले सीआरपीएफ 62वीं वाहिनी के तीन जवानों पर जलजली के पास अंधाधुंध गोलियां चलाई थी।

 

 

घटना में सीआरपीएफ का एक जवान घायल हुआ था। भाकपा माओवादी मिलिट्री कंपनी द्वारा बूढ़ा पहाड़ के आसपास भाकपा (माओवादी) शरण क्षेत्र में सुरक्षाबलों के संभावित आने-जाने वाले रास्ते के पास आईईडी प्लांट करने में भी शामिल रहा। पुतना यादव लगभग तीन वर्ष तक नक्सली संगठन में सक्रिय रहा। वर्ष 2021 में वह नक्सली दस्ते से अलग होकर जशपुर के भागलपुर में किराए का मकान लेकर परिवार सहित रह रहा था।

इसकी सूचना मिलने पर बलरामपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने जशपुर के भागलपुर से पुतना यादव को गिरफ्तार किया। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मिलिट्री कंपनी सदस्य पुतना यादव को जिंदा या मुर्दा पकड़ने पर 8 लाख रूपए का ईनाम घोषित किया गया था। पुलिस अधीक्षक डॉ.लाल उमेद सिंह ने नक्सलियों को समाज की मुख्य धारा में लौटने एवं छत्तीसगढ़ शासन के नक्सल पुनर्वास नीति के तहत आत्मसमर्पण करने की भी अपील की है।

Share
पढ़ें   छत्तीसगढ़ कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन आज: ट्रेनों के कैंसिलेशन और लेट-लतीफी से नाराजगी, बिलासपुर में रोकी गई मालगाड़ी, 2 घंटे बाधित रहा ट्रैक