कच्चा तेल 90 डॉलर के पार, क्या पेट्रोल-डीजल भी होगा मंहगा? जान लीजिए आज का रेट

Exclusive Latest National TRENDING

प्रमोद मिश्रा, 7 सितम्बर 2023

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भारी तेजी देखने को मिल रहा है. पिछले कई दिनों से कच्चा तेल 85 डॉलर के आस-पास दर्ज किया जा रहा था लेकिन बुधवार से इसमें तेज बढ़त देखी जा रही है. कच्चे तेल ने अब 90 डॉलर प्रति बैरेल का आंकड़ा पार लिया है. ऐसे में सवाल है कि क्या देश में लंबे समय से स्थिर पेट्रोल-डीजल के दामों में अब बढ़त देखी जा सकती है? हालांकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक तेल की कीमतों में बदलाव की उम्मीद नहीं है. इसकी वजह देश के कई राज्यों में होने वाले चुनाव को बताया जा रहा है. बता दें कि देशभर में 22 मई 2022 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी की थी. आइए जानते हैं, आज यानी 7 सितंबर को क्या है कच्चे तेल और पेट्रोल-डीजल की कीमत.

कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Price) में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रहा है. आज अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड (United Kingdom) 90.77 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, डब्ल्यूटीआई (United States) क्रूड के दाम 87.65 डॉलर प्रति बैरल हैं. इस बीच भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के आज, 7 सितंबर के नए रेट जारी कर दिए हैं.

पेट्रोल-डीजल का भाव

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के लेटेस्ट रेट अपडेट किए जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. हालांकि, भारतीय तेल कंपनियों ने आज (गुरुवार), 7 सितंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) के भाव जस के तस हैं. बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में तेल के भाव अलग होते हैं.

 

 

पढ़ें   BJP का मिशन 2023 : घोषणा पत्र के लिए सुझाव संग्रह करने का अभियान कल से होगा शुरू, सभी वर्ग के लोगों से सुझाव लेगी समिति

महानगरों में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

दिल्ली (Delhi Petrol Price): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई (Mumbai Petrol Price): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता (Kolkata Petrol Price): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई (Chennai Petrol Price): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
एनसीआर में तेल का भाव

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का भाव 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर है.

Share