प्राण प्रतिष्ठा समारोह: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की आ गई तारीख, उद्घाटन में शामिल होंगे PM मोदी, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

उत्तरप्रदेश

प्रमोद मिश्रा, 27 सितंबर 2023

अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के पहले चरण का काम दिसंबर अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा अगले साल 22 जनवरी को होगी. 20 से 24 जनवरी के बीच किसी भी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे जुड़े समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि मंदिर में हर साल रामनवमी के दिन दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें श्रीराम की मूर्ति पर पड़ें, ऐसी व्यवस्था की जा रही है. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि गर्भ गृह में दो मूर्तियां हाेंगी – एक चल और एक अचल. एक श्रीराम की बाल्यावस्था की और दूसरी रामलला की.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, ‘भगवान राम चार या पांच साल की उम्र के होंगे और मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच होगी. मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में लगभग 10 हजार अति विशिष्ट आमंत्रित सदस्य होंगे. इनमें राम मंदिर निर्माण आंदोलन से जुड़े साधु- संत समाज के लोग और देश, विदेश और खास तौर पर उत्तर प्रदेश के जाने माने लोग शामिल होंगे.

श्रीराम की मूर्ति पर पड़ेंगी सूर्य की किरणेंपीटीआई को दिए साक्षात्कार में नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि मंदिर के भूतल यानी ग्राउंड लेवल का काम निश्चित तौर पर 31 दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. ट्रस्ट ने ये निर्णय लिया है कि 14 जनवरी के बाद मकर सक्रांति के बाद वहां पर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होगा. जो साधु-संत जो इस विद्या में निपुण हैं, उन लोगों की राय से प्रारंभ किया जाएगा.

 

 

Share
पढ़ें   राम मंदिर में गूंजा नारा, छत्तीसगढ़ के भांचा राम, जय श्री राम, जय श्री राम : शुभ घड़ी आई, साय कैबिनेट ने अयोध्या धाम में किए श्रीरामलला के दर्शन, उपहार में शबरी माता की भूमि शिवरीनारायण से बेर तथा जल, सीताफल विष्णु भोग का चावल अनारसा तथा करी लड्डू एवं कोसे के वस्त्र भेंट किए