एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप: मनु भाकर ने भारत के लिए 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा का दावा पेश किया

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, 28 अक्टूबर 2023

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने चांगवोन में एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहने के बाद भारत के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया।

टोक्यो ओलंपियन भाकर ने 591 के स्कोर के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन मेडल राउंड में केवल 24 अंक हासिल कर सके, और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के लियू रुई (37), ईरान के रोस्तमियान हनियेह (36) और चीन के झाओ नान (32) और फेंग से पीछे रहे। सिक्सुआन (27)।
एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023, 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिए एक क्वालीफाइंग इवेंट है। इसमें 24 ओलंपिक कोटा उपलब्ध हैं, जिसमें 12 ओलंपिक शूटिंग स्पर्धाओं में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ दो फिनिशर (प्रत्येक देश से एक) को उनकी राष्ट्रीय टीमों के लिए स्थान मिलता है। .


चीन, जिसने पहले इस स्पर्धा में एक कोटा बर्थ जीता था, ने शुक्रवार को अपना दूसरा स्थान हासिल किया, जिसमें लियू रुई पोडियम पर शीर्ष पर रहीं। प्रत्येक देश एक इवेंट में केवल दो कोटा स्थान जीत सकता है।
ईरान की रोस्तमियान हनियेह ने पिछले साल काहिरा विश्व चैंपियनशिप से पहले ही पेरिस 2024 स्लॉट हासिल कर लिया था, इसलिए पांचवें स्थान के प्रदर्शन के बावजूद चांगवोन में प्रस्ताव पर दूसरा कोटा स्थान स्वचालित रूप से मनु भाकर को दे दिया गया।
पेरिस में 2024 ओलंपिक के लिए यह भारत का 11वां कोटा था। इनमें से पांच हैं मनु भाकर, मेहुली घोष, सिफ्त कौर समरा, राजेश्वरी कुमारी और तिलोत्तमा सेन। चांगवोन में शुक्रवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीतकर तिलोत्तमा सेन ने कोटा अर्जित किया।
अर्जुन बाबूता (पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल) और सरबजोत सिंह (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल) ने भी चांगवोन मीट से पेरिस 2024 कोटा हासिल किया है।
इस बीच, भारत के दिव्यांश सिंह पंवार और रमिता ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। इस जोड़ी ने 631.1 के स्कोर के साथ क्वालीफाइंग जीतकर स्वर्ण पदक मैच में प्रवेश किया, जहां उन्हें हान जियायू और यू हाओनान के चीनी संयोजन ने 16-12 से हरा दिया।

Share
पढ़ें   जगदलपुर: चौपाटी पर खाद्य विभाग का छापा; खाने में मिला घटिया रंग, गलत जानकारी, 55 में से नौ सैंपल फेल