वनडे विश्व कप 2023 फाइनल: ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड छठी बार जीता खिताब, भारत को दी मात

खेल

अहमदाबाद । वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में टीम इंडिया को हराकर उनका ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया है. कहां, भारतीय फैंस ऑस्ट्रेलिया को हराकर 20 साल पुरानी हार का बदला लेना चाहते थे, लेकिन कंगारू टीम ने तो बाजी ही पलट दी और भारत को 6 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ 6वीं बार ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप जीत लिया है. साल 2011 के बाद से जो घरेलू सरजमीं पर ट्रॉफी जीतने का ट्रेंड सेट हुआ था, वो भी आज खत्म हो गया.
भारत के दिए 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी. एक वक्त था जब भारत का स्कोर 47/3 पर था. ऐसा लग रहा था कि यहां से टीम इंडिया मैच बना ले जाएगी. डेविड वॉर्नर 7, मिचेल मार्श 15, स्टीव स्मिथ 4 रन के कम स्कोर पर ही आउट हो गए. मगर, ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा होने नहीं दिया. चौथे विकेट के लिए ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन के बीच 192 रनों की पार्टनरशिप हुई. इस जोड़ी ने अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा ही दिया था, तभी आखिर में मोहम्मद सिराज ने हेड को 137(120) पर आउट करके पवेलियन वापस भेजा. लाबुशेन 58(110) रन पर नाबाद लौटे.
सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल सिर्फ 4 रन बनाकर ही आउट हो गए. इसके बाद से विकेट गिरने का सिलसिला सा शुरू हो गया, जो आखिर तक नहीं थमा. कप्तान रोहित शर्मा ने 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली, लेकिन वह फिफ्टी पूरी करने से पहले ही ग्लेन मैक्सवेल के शिकार हुए. पिछले मैच में सेंचुरी बनाकर आए श्रेयस अय्यर भी 4 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. विराट कोहली ने सधी हुई पारी खेली और फिफ्टी लगाई. मगर, इसके बाद वह 54(63) के स्कोर पर आउट हो गए. रवींद्र जडेजा 9, मोहम्मद शमी 6, जसप्रीत बुमराह 1 रन पर आउट हुए. वहीं, केएल राहुल ने सबसे बड़ी 66 (107) रनों की पारी खेली. उनके अलावा मोहम्मद शमी 6 और जसप्रीत बुमराह 1 रन बनाकर आउट हुए.

सूर्यकुमार यादव ने एक छोर को संभाले रखा था, लेकिन जोश हेजलवुड ने उन्हें 18(28) पर आउट कर टीम इंडिया को 9वां झटका दिया. आखिर में कुलदीप यादव पारी की आखिरी बॉल पर रन आउट हुए और टीम इंडिया 240 पर ऑलआउट हो गई

Share
पढ़ें   CG योगा टीम ने नेपाल में जीता गोल्ड, सीएम साय ने दी बधाई और शुभकामनाये