चीन के बच्चों में फैली रहस्यमयी बीमारी, सीएम बघेल ने दिए स्वास्थ्य विभाग को जरूरी निर्देश

छत्तीसगढ़

रायपुर। कोरोना वायरस के बाद अब चीन में श्वसन संबंधित एक नई रहस्यमय बीमारी फैल गई है। यह बीमारी बच्चों को प्रभावित करती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तरी चीन के अस्पताल में मरीजों से भर गए हैं। सांस की बीमारी से बच्चे लगातार प्रभावित हो रहे हैं। इस बीमारी से पीड़ित बच्चों के फेफड़ों में जलन, तेज बुखार और जुकाम जैसे लक्षण दिख रहे हैं। इसके बाद एहतियातन सक्रियता दिखाते हुए केंद्र सरकार ने बीमारी की गंभीरता को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है। छत्तीसगढ़ में भी बीमारी को लेकर दिशा- निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए तमाम इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर लिखा है कि कुछ दिनों से चीन में अज्ञात बीमारी से बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की रिपोर्टों के मद्देनजर राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कालेजों और निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार से जारी की गई एडवायजरी के अनुरूप जिलों के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा है।

एडवायजरी के अनुसार उक्त श्वसन संबंधी रोग के भारत में फैलने के संभावना नहीं है, किंतु आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मानव संसाधन, बेड, जांच सुविधा और इंफेक्शन कंट्रोल प्रेक्टिस इन हेल्थ फैसिलिटी का सुदृढ़ीकरण किया जाना आवश्यक है।

Share
पढ़ें   कोरिया : 'स्व सहायता समूह की महिलाएं' उन्नत कोदो प्रसंस्करण, लाख उत्पादन को समझने मध्यप्रदेश रवाना