मिनी महारानी अस्पताल के रूप में तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को करें विकसित-कलेक्टर विजय दयाराम के.

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

जगदलपुर 30नवम्बर 2023/ कलेक्टर विजय दयाराम के. ने मिनी महारानी जिला अस्पताल के रूप में शहर के तीनों धरमपुरा, गीदम रोड़ और कुम्हारपारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को विकसित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बाह्य रोगी कक्ष में अधिक से अधिक मरीजों का उपचार करने के निर्देश दिए है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध संस्थागत प्रसव सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बुधवार को धरमपुरा़ और कुम्हारपारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया।

 

 

कलेक्टर ने जिला अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को कम करने हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर के तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सभी प्रकार की सुविधाएं देने के साथ साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने के दौरान नर्स ने बताया कि पूर्व में इस संस्था में ओपीडी की दर प्रतिदिन लगभग 25 हुआ करती थी, वो बढ़कर अब 65-70 के बीच हो गया है। संस्था में मिल रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का अन्य लोगों को जानकारी होने पर यह संख्या 100 से भी अधिक हो जाएगी। सेंटर में मेल और फिमेल के लिए 5-5 बिस्तरों का वार्ड भी बनाया गया है, जिसमें कई लागों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी के बच्चों व माताओं का स्वास्थ्य जांच करवाने हेतु पहुंचे मितानिन ने बताया कि उक्त संस्था दूसरे के भवन में संचालित थी, अब स्वयं के भवन पर संचालित है जिससे सभी प्रकार की सुविधाएं व्यवस्थित रूप से उपलब्ध है।
कलेक्टर ने स्वास्थ केंद्र में दवाइयों की उपलब्धता, बिस्तरों की व्यवस्था सहित चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति का भी जायजा लिया। केंद्र में निर्माणाधीन कार्यों को जल्द पूर्ण करवाने, आसपास निर्माण सामग्रियों को हटाने और परिसर की साफ सफाई करवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य जांच हेतु पहुंचे आंगनबाड़ी के नन्हे बालक बालिकाओं से मुलाकात की और उन्हें बिस्किट का वितरण किया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ आर के चतुर्वेदी, डीपीएम रीना लक्ष्मी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा से संबंधित विभागों की अनुदान मांगें पारित : अब पूरे प्रदेश में लागू होगी डायल 112 की सेवा, प्रदेश के सभी 11 हजार से अधिक पंचायतों में बनाया जाएगा ‘महिला सदन‘ एवं ‘अमृत सरोवर‘