किसान आत्महत्या का मामला सदन में गूंजा : MLA लखेश्वर बघेल ने उठाया नारायणपुर में किसान के आत्महत्या का मामला, मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया सदन से वॉकआउट

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 फरवरी 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के छठे दिन कर्ज नहीं पटा पाने से आत्महत्या करने वाले नारायणपुर के किसान हीरू का मामला सदन में उठा । कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने ध्यानाकर्षण के ज़रिए यह उठाया मामला ।

 

 

लखेश्वर बघेल ने कहा कि किसान हीरू ने 1 लाख 82 हज़ार रुपये का कर्ज बैंक से लिया था. चुनाव में दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का वादा किया गया था. नई सरकार के वादे से मुकरने की वजह से किसान से आत्महत्या की है ।

सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने जवाब देते कहा कि किसान हीरू ने कर्ज पटा पाने की वजह से आत्महत्या नहीं की. किसान ने किसी भी बैंक से कर्ज नहीं लिया था. किसी भी बैंक से हीरू को नोटिस नहीं दिया गया था. किसान की मौत ज़हर की वजह से हुई थी ।

कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा- किसान की सास 70 वर्षीय है. पट्टा सास के नाम पर था इसलिए रिकॉर्ड में कर्ज सास के नाम पर था. हीरू घर का मुखिया था. घर चलाने की जिम्मेदारी हीरू पर थी. भाजपा नेताओं ने चुनाव के वक्त कर्जमाफ़ी की बात कही थी. क्या सरकार मृतक किसान का कर्ज माफ करेगी?

सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि 2014-15 की बोनस की राशि परिवार को दिया गया है. मृतक किसान ने कर्ज की वजह से आत्महत्या नहीं की थी. आपसी झगड़े की वजह से मृतक ने जहर खाया था ।

लखेश्वर बघेल ने कहा कि हम गांव वालों से मिलकर आये हैं. गांव के लोगों ने बयान दिया है. क्या ग्रामीण झूठ बोल रहे हैं?

पढ़ें   किसानों और आम नागरिकों की बेहतरी के लिए तेजी से होगा योजनाओं का क्रियान्वयन: कृषि मंत्री रामविचार नेताम

मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि मृतक ने 12 तारीख़ को ज़हर खाया था. हमारी सरकार बने महज़ सात दिन ही हुए थे ।

सत्तापक्ष के जवाब से नाराज़ विपक्ष ने किया वॉकआउट

Share