स्मार्ट सिटी में गड़बड़झाला का मुद्दा सदन में उठा : MLA राजेश मूणत ने सदन में रायपुर और नया रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में अपात्र कंपनियों को काम दिए जाने का उठाया मुद्दा, मंत्री ओ पी चौधरी ने जांच की घोषणा की

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 फरवरी 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के छठे दिन पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा विधायक राजेश मूणत ने ध्यानाकर्षण के जरिए नवा रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में अपात्र कंपनियों को काम दिए जाने का मुद्दा उठाया. राजेश मूणत ने कहा 1 हजार करोड़ रुपये का काम अपात्र लोगों को दिया गया ।

 

 

मंत्री ओपी चौधरी ने जवाब में कहा कि मापदंडों का पालन किया गया है. पात्र लोगों को ही काम दिए गए. मामले को दबाने की कोशिश नहीं किया गया है ।

राजेश मूणत ने कहा- स्मार्ट सिटी की परियोजनाएं धीमी गति से चल रही है । मंत्री चौधरी ने जवाब देते कहा कि नवा रायपुर की 399 करोड़ के 10 टेंडर पैकेज को निरस्त कर दिया गया है, ये सही है कि काम धीमी गति से चल रहे थे ।

राजेश मूणत ने कहा रायपुर शहर के स्मार्ट सिटी के कामकाज की क्या स्थिति है?

मंत्री चौधरी ने कहा कि नगरीय प्रशासन विभाग से जानकारी लेकर उपलब्ध कराया जाएगा

राजेश मूणत ने कहा कि मूल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को ज़ीरो कर दिया गया. मल्टीलेवल पार्किंग बनाया गया जिसका कोई उपयोग नहीं है. एक नया प्रयोग चौपाटी को बनाकर किया गया. यूथ हब को चौपाटी कैसे बनाया गया?

मंत्री चौधरी ने कहा कि रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत 312 में 300 काम पूर्ण है. चौपाटी के ऑपरेशन मेंटेनेंस का काम कैंसिल कर दिया गया है. यूथ हब को चौपाटी कैसे बनाया गया ये जानकारी नगरीय प्रशासन विभाग से लेकर सदस्य को बताया जाएगा ।

पढ़ें   अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस : कटगी के सरकारी विद्यालय में गायत्री महिला मंडल ने स्कूली छात्राओं को किया सम्मानित, नैतिक शिक्षा के बारे में दी महत्वपूर्ण जानकारियां

राजेश मूणत ने कहा कि आचार संहिता के पहले चौपाटी का टेंडर कर दिया गया. किसका संरक्षण था? जिसने गलत किया उसपर कार्रवाई कब होगी? स्मार्ट सिटी के नाम पर शहर के अंदर लूट मचा कर रखी गई थी, गोरखधंधा चल रहा था. जिन्होंने नियम के विरुद्ध जाकर काम किया है उनपर क्या कार्रवाई करेंगे? क्या चौपाटी की जगह लाइब्रेरी बनाएंगे?

मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि सदस्य की चिंता जाहिर है. मामले की विभागीय जांच होगी. चौपाटी हटाने के संबंध में अर्बन डेवलपमेंट विभाग से चर्चा कर कार्रवाई करेंगे. नगरीय प्रशासन मंत्री से चर्चा कर रायपुर नगरीय क्षेत्र के कामों में जहां गड़बड़ी की शिकायत है वहां जांच कराएंगे ।

Share