BJP Candidates List 2024: 60-70 सांसद सहित कई मंत्रियों के भी कट सकते हैं टिकट.चौंका सकती है बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Exclusive Latest National

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 1 मार्च 2024|भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब लोकसभा चुनाव के लिए सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग से लेकर उम्मीदवारों के नाम तय करने तक, एक्टिव मोड में आ गई है. गुरुवार की देर शाम से शुक्रवार की अहले सुबह तक दिल्ली में बैठकों का दौर चला. बीजेपी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महासचिव बीएल संतोष ने पहले राज्यों की कोर कमेटी के साथ बैठक कर संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की तो वहीं इसके बाद प्रधानमंत्री आवास पर भी बैठक हुई जिसमें पीएम मोदी भी मौजूद थे. बाद में बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी यानि सीईसी की बैठक हुई.

बताया जाता है कि सीईसी की बैठक में एक-एक सीट को लेकर चर्चा की गई. बीजेपी ने हर एक सीट के हिसाब से रणनीति तैयार करने और हर सीट से उस नेता को टिकट देने का निर्णय लिया गया जिसके वहां से जीतने की संभावनाएं सबसे अधिक हों. अगर जीतने की स्थिति में दूसरे दल का नेता है तो उसे बीजेपी में लाने की कोशिश की जाएगी. इसके लिए बाकायदा राज्य और शीर्ष स्तर पर कमेटी भी बना दी गई है. जिन सांसदों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है, पार्टी इस बार उन पर दांव नहीं लगाएगी.

सूत्रों की मानें तो यूपी और बिहार से कुछ केंद्रीय मंत्रियों का भी टिकट कट सकता है. बताया जाता है कि 3 मार्च को मोदी कैबिनेट की मीटिंग होनी है. इसे लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार 2.0 की अंतिम कैबिनेट मीटिंग भी माना जा रहा है. ऐसे में हो सकता है कि जिन मंत्रियों का इस बार पत्ता कटेगा, इसका ऐलान कैबिनेट मीटिंग के बाद किया जा सकता है. बीजेपी इस बार दो या दो से अधिक बार चुनाव जीत चुके नेताओं पर भी दांव लगाने के मूड में नहीं है. जिन सांसदों की उम्र अधिक हो गई है, उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है.

 

 

पढ़ें   कुरुक्षेत्र के सांसद नवीन जिन्दल को महात्मा हंसराज गौरव सम्मान : दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज के 77वें स्थापना दिवस समारोह में किया गया सम्मानित, तिरंगा जन-जन तक पहुंचाने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की नवीन जिन्दल की तारीफ

बीजेपी कुल मिलाकर 60 से 70 सांसदों के टिकट काट सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि हर सीट पर कमल चुनाव लड़ रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची चौंका सकती है. पार्टी ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले सांसदों के अधिक टिकट नहीं काटेगी. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी के 303 में से 85 ओबीसी सांसद चुनाव जीतकर आए थे. इससे पहले, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महासचिव बीएल संतोष ने राज्यों की कोर कमेटी के साथ बैठक कर एक-एक सीट के लिए संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की.

Share