निःशुल्क रोग निदान शिविर : पूर्व विधायक पं. बंशराज तिवारी की स्मृति में 6 मई को निःशुल्क रोग निदान शिविर का होगा आयोजन, 18 वर्षों से हो रहा विशेष दिन में विशेष आयोजन

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा
बलौदाबाजार, 04 मई 2024

जिला मुख्यालय में स्थित एकमात्र सुपर स्पेशलिटी निजी अस्पताल चंदादेवी तिवारी हॉस्पिटल के संस्थापक, क्षेत्र के प्रसिद्ध अधिवक्ता एवं लोकप्रिय विधायक स्व. पंडित बंशराज तिवारी की जन्मजयंती 6 मई को लगातार 18 वर्षों से उनके पुत्र पूर्व जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रमोद तिवारी जो की एक प्रसिद्ध शल्य क्रिया विशेषज्ञ हैं के द्वारा निःशुल्क रोग निदान शिविर का आयोजन किया जाता रहा है जिसमें अभी तक हजारों की संख्या में मरीजों का उपचार किया जा चूका है ।

अब इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए उनके पुत्र डॉ. नितिन तिवारी, पुत्री डॉ सुकृति एवं पुत्रवधु डॉ गीतिकाशंकर तिवारी द्वारा इस शिविर में सभी तरह के मरीजों का उपचार अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से किया जा रहा है । इस वर्ष भी 6 मई सोमवार को प्रातः 10 बजे से संध्या 5 बजे तक सभी तरह के मरीजों का निःशुल्क परीक्षण के साथ आवश्यकता पड़ने पर खून की जाँच, एक्स रे, सोनोग्राफी किया जाएगा एवं हाइड्रोसील हर्निया के मरीजों का पंजीयन कर परीक्षण होगा एवं 7 तारीख को मतदान होने के पश्चात् 8-9 मई को उनका ऑपरेशन किया जाएगा । सभी मरीजों को निःशुल्क दवा वितरण भी किया जाएगा ।

डॉ प्रमोद तिवारी ने अधिक से अधिक संख्या में शिविर में भाग लेकर लाभ उठाने का जरूरतमंदों से आग्रह किया है ।

आपको बताते चलें कि प. बंशराज तिवारी का जन्म बलौदाबाजार के तत्कालीन पटेल सेनिटेशन पंचायत के अध्यक्ष प. महावीर प्रसाद तिवारी के पुत्र के रूप में 6 मई 1925 को हुआ था । वे तीन बहनों में एकलौते भाई थे । बाल्यावस्था में ही पिता के स्वर्गारोहण के उपरांत अल्पायु में ही पटेल पद पर पदस्थ हुए । महात्मा गाँधी जी से प्रेरित होकर 1940 में पटेल पद से इस्तीफा देकर स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई । 1946 में कांग्रेस समाजवादी पार्टी के सक्रिय सदस्य रहे ।

पढ़ें   भूपेश बघेल झीरम मामले में मुंह की खाने के बाद कुर्सी छोड़ें- डॉ. रमन सिंह

वकालत के साथ राजनीति में सक्रिय रहते हुए दोंनो ही माध्यम से असहाय एवं कमजोर वर्ग की भरपूर मदद की । बार काउंसिल में सचिव रहते हुए पृथक छत्तीसगढ़ राज्य एवं बलौदाबाजार को जिला बनाने की मांग मुखरता से करते रहे । आपातकाल के दौरान अपने साथियों के साथ तत्कालीन दमनकारी कांग्रेस सरकार के विरुद्ध जुलुस निकाला जिसके फलस्वरूप गिरफ्तार करके राजद्रोह का मुकदमा चलाया गया ।

समाजवादी नेता मधु लिमय एवं जार्ज फर्नांडिस के साथ रायपुर सेंट्रल जेल में भी रहे । 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनी एवं प. बंशराज बलौदाबाजार विधानसभा से निर्वाचित हुए एवं 1980 तक विधायक एवं विधान परिषद के मुख्य सचेतक रहते हुए बलौदाबाजार को पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए शिवनाथ नदी सोनाडीह से पाइप लाइन द्वारा जल प्रदाय योजना लाकर पानी उपलब्ध कराया ।

खोरसी नाला पर बड़े पुल का निर्माण नगर को गांवों से जोड़ने के लिए सड़क पुलियों का निर्माण, न्यायालय में अतिरिक्त जिला सत्र न्यायालय की स्थापना, क्षेत्र के एक मात्र निजी महाविद्यालय को शासन के अधीन कर शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध कराना, नगर में टेलीफोन एक्सचेंज डाकघर पानी टंकी का निर्माण, शासकीय अस्पताल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से बढ़ाकर सुविधाजनक एवं चिकित्सक उपलब्ध कराना आदि प्रमुख कार्य हैं ।

9 फरवरी 2006 उनके देहावसान के बाद से उनकी स्मृति में उनके पुत्र डॉ प्रमोद तिवारी ने बलौदाबाजार मुख्यमार्ग चौड़ीकरण के लिए नेता जी सुभाष चौक पर कीमती भूमि शासन को दान कर दी जिसके बाद स्थानीय प्रशासन द्वारा मुख्यमार्ग को प. बंशराज तिवारी मुख्य मार्ग बलौदाबाजार के नाम कर दिया गया ।

पढ़ें   वर्चुअल बैठक : स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने महासमुंद और कांकेर में वायरोलॉजी लैब का किया शुभारंभ, कोरोना काल में समर्पित अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति जताया आभार

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *