केजरीवाल ने अंतरिम जमानत और 7 दिन बढ़ाने की मांग की, दायर की याचिका

Exclusive Latest नई दिल्ली

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 27 मई 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली शराब नीति मामले में अपनी अंतरिम जमानत पर सात दिन की मोहलत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं का हवाला देते हुए, केजरीवाल ने 7 किलो वजन कम होने और कीटोन के स्तर में वृद्धि के बाद पीईटी-सीटी स्कैन सहित चिकित्सा परीक्षणों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। केजरीवाल को लोकसभा चुनाव अभियान में उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 जून तक अंतरिम जमानत दी गई थी। फैसले के मुताबिक, उन्हें 2 जून को आत्मसमर्पण करके तिहाड़ जेल लौटना होगा।

मैक्स अस्पताल की मेडिकल टीम पहले ही प्रारंभिक जांच कर चुकी है। मुख्यमंत्री के कानूनी वकील ने तर्क दिया कि ये परीक्षण उनकी भलाई के लिए महत्वपूर्ण हैं और अदालत से आवश्यक चिकित्सा जांच को पूरा करने के लिए विस्तार पर विचार करने का अनुरोध किया।

 

 

केजरीवाल को दी गई अंतरिम जमानत ने विवाद खड़ा कर दिया है, भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया है कि उन्हें सर्वोच्च न्यायालय से “विशेष उपचार” मिला है। हालाँकि, जमानत देने में शामिल न्यायाधीशों ने दृढ़ता से कहा है कि श्री केजरीवाल के पक्ष में कोई अपवाद नहीं बनाया गया है।


चल रही जांच दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति (2021-22) के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के इर्द-गिर्द घूमती है।राष्ट्रीय राजधानी के शराब कारोबार में आमूलचूल बदलाव लाने के लिए शुरू की गई उत्पाद शुल्क नीति में छूट और ऑफर के साथ अधिक आधुनिक खरीदारी अनुभव का वादा किया गया है।

हालाँकि, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के कथित अनियमितताओं की जाँच के आदेश के कारण नीति रद्द कर दी गई। AAP ने श्री सक्सेना के पूर्ववर्ती अनिल बैजल पर अंतिम समय में बदलाव करने का आरोप लगाया, जिससे नीति की राजस्व अपेक्षाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा। इस मामले में आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सिसौदिया को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले साल 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था, जबकि पार्टी नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को ईडी ने 5 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था और उन्हें जमानत दे दी गई थी।

Share
पढ़ें   मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने लोकसभा निर्वाचन में सहभागिता देने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, संगठनों और मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया