ओम बिरला ध्वनिमत से चुने गए लोकसभा के अध्यक्ष : लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला; पीएम मोदी, राहुल गांधी आसन तक लेकर पहुंचे

Exclusive Latest नई दिल्ली

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली, 26 जून 2024

 

 

ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं. बिरला को ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर चुना गया. जिसके बाद पीएम मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी उन्हें आसन तक लेकर पहुंचे. ध्वनिमत पर विपक्ष ने डिविजन की मांग नहीं की.

पीएम मोदी ने दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने पर ओम बिरला को बधाई दी. कोटा से तीसरी बार के सांसद ओम बिरला ने दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष का बनकर इतिहास रच दिया है. लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने वाले वह तीसरे शख्स हैं. उनसे पहले बलराम जाखड़ 9 सालों तक स्पीकर रहे थे.अगर बिरला पूरे 5 सालों तक स्पीकर बने रहते है,तो यह एक रिकॉर्ड बनेगा. अब तक कोई भी 10 सालों तक स्पीकर नहीं रहा है.

ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारा विश्वास है कि आप आने वाले पांच साल तक हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा था,  जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुमोदन किया.

इस प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर (कार्यवाहक अध्यक्ष) भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी. इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू बिरला को अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए. जब बिरला ने अध्यक्षीय आसन ग्रहण किया तो मोदी, राहुल गांधी और रीजीजू ने उन्हें बधाई और शुभकामना दी.

Share
पढ़ें   क्राइम न्यूज़ : सब्जी लेने जा रही महिला हुई लूट का शिकार, बाइक सवार बदमाशों ने महिला की लूटी चैन, FIR दर्ज