CG में आज से पांच दिनों तक बरसेंगे बादल : IMD ने जारी किया अलर्ट, बस्तर में होगी भारी बारिश

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 26 जून 2024। छत्‍तीसगढ़ में बुधवार से मौसम का मिजाज बदलने वाला है और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने के आसार है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में अंधड़ के साथ बिजली भी गिरेगी। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की सक्रियता बुधवार 26 जून से बढ़ने वाली है और इसके चलते ही अगले पांच दिनों तक यानि यह पूरा सप्ताह बारिश वाला रहेगा।

बारिश का क्षेत्र विशेषकर दक्षिण छत्तीसगढ़ यानि बस्तर क्षेत्र में ज्यादा रहेगा और वहां भारी बारिश होने की भी संभावना है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट का सिलसिला शुरू होगा। इस वर्ष प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है।

इस वर्ष मानसून की प्रदेश में एंट्री तो सुकमा के रास्ते अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले यानि 8 जून को हो गई थी, लेकिन इसके बाद  मानसून वहीं ठहरा रहा और 21 जून तक ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में सक्रिय हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अब अच्छी बारिश होने की उम्मीद जगी है, इससे किसानों की भी चिंताएं दूर होंगी।

बारिश न होने से बढ़ी गर्मी

मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही, इसके चलते गर्मी व उमस भी बढ़ी। बारिश थमते ही प्रदेश में फिर से तापमान बढ़ोतरी हुई, इसके चलते गर्मी व उमस भी बढ़ी है। मंगलवार को प्रदेश भर में राजनांदगांव सबसे गर्म रहा,यहां का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.3 डिग्री ज्यादा रहा। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल जाएगा और अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका गुजरात से उत्तर पश्चिम बिहार तक 1.5 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार से हल्की से मध्यम वर्षा होगी। बस्तर संभाग व उससे लगे जिलों में भारी बारिश होने के आसार है। यह पूरा हफ्ता तो मौसम का मिजाज ऐसे ही बने रहने की उम्मीद है।

Share
पढ़ें   भाजपा प्रत्याशी पुरंदर मिश्रा को हर समाज का समर्थन, कहा- विजयी भवः