संसद सत्र के बीच एनडीए संसदीय दल की बैठक आज : पीएम मोदी करेंगे संबोधित; संसद को लेकर बनेगी रणनीति

Exclusive Latest National

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली, 2 जुलाई 2024

लोकसभा सत्र के बीच आज दिल्ली में एनडीए संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी घटक दलों के नेताओं को संबोधित करेंगे. बता दें कि केंद्र की सत्ता में तीसरी बार आने के बाद पीएम मोदी संसद के पहले सत्र के बीच सत्तारूढ़ दल के सांसदों को पहली बार संबोधित करेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी संसदीय दल की बैठक में दल के सभी नेताओं और घटक दलों के सांसदों को निश्चित रूप से बैठक में शामिल होने को कहा गया है.

क्यों जरूरी है आज की बैठक

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए संसदीय दल की ये बैठक आज सुबह 9.30 बजे संसद पुस्तकालय भवन (PLB) के जीएमसी बालयोगी सभागार में होगी. इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी को सूचित कर दिया गया है. बता दें कि एनडीए की ये बैठक इसलिए जरूरी है क्योंकि 2014 के बाद ये पहली बार है जब बीजेपी लोकसभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 सीटों के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई और 240 सीटें ही जीतने में सफल हो पाई.

 

 


बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने में सफल तो हो गई, लेकिन इस बार पार्टी को अपने सहयोगी दलों पर निर्भर होना पड़ा है. जबकि पिछले दोनों लोकसभा चुनावों में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने में सफल हुई थी. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी अकेले ही 303 सीटें लेकर केंद्र में सरकार बनाने में सफल हुई थी. जबकि इस बार बीजेपी 240 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत साहिल की है. वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटें जीती हैं. जबकिहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत हासिल की हैं.

पढ़ें   CG ब्रेकिंग : आर्मी जवान के साथ मारपीट करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, आसिफ और अब्दुल के साथ 1 नाबालिग को पुलिस ने किया गिरफ्तार


कल संसद में हुआ जमकर हंगामा

बता दें कि सोमवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान पर जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी ने राहुल गांधी पर हिंदू समुदाय का ‘अपमान’ करने का आरोप लगाया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस नेता को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए.

Share