Rath Yatra 2024: श्रद्धालुओं को लेकर रायपुर से पूरी के लिए स्पेशल ट्रेन हुई रवाना, विधायक पुरंदर मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Exclusive Latest आस्था छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर,6 जुलाई 2024

हर साल ओडिशा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर से बड़े धूमधाम के साथ रथ यात्रा निकाली जाती है. इसमें लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं. ओडिशा के अलावा कई राज्यों में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है। यात्रियों की सुविधा के लिए रायपुर एवं पुरी के मध्य 02 फेरों के लिए अनारक्षित रथ यात्रा स्पेशल ट्रेन की सुविधा दी जा रही है। जिसके लिए आज सुबह से ही रायपुर से पूरी के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है।

रायपुर उत्तर विधानसभा के विधायक पुरंदर मिश्रा ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह ट्रेन आज 06 जुलाई 2024 और 14 जुलाई 2024 को रायपुर स्टेशन से प्रस्थान करेगी। 06.00 बजे रवाना होकर रात्रि 23.00 पुरी पहुंचेगी। इसी प्रकार पुरी से 08384 नंबर के साथ दिनांक 08 एवं 16 जुलाई 2024 को मध्य रात्रि 02.45 बजे रवाना होकर 16.00 बजे रायपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 18 कोच के साथ चलेगी ।

इन रथों का हो रहा है निर्माण

वहीं दूसरी तरफ पुरी जगन्नाथ मंदिर के सामने रथखला में तीनों रथ प्रभु जगन्नाथ जी के नंदघोष, प्रभु बलभद्र जी के तालध्वज रथ एवं देवी सुभद्रा जी के दर्प दलन रथ का निर्माण कार्य चल रहा है। महाराणा सेवक तीनों रथों का निर्माण कर रहे हैं।गौरतलब है कि उत्कल प्रांत का पुरी क्षेत्र जिसे पुरुषोत्तम पुरी, शंख क्षेत्र, श्रीक्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है, भगवान श्री जगन्नाथ जी की मुख्य लीला-भूमि है।उत्कल प्रदेश के प्रधान देवता श्री जगन्नाथ जी ही माने जाते हैं। वैष्णव धर्म की मान्यता है कि राधा और श्रीकृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक स्वयं श्री जगन्नाथ जी हैं।

 

 

Share
पढ़ें   भगवान जगन्नाथ जी की यात्रा में शामिल हुए CM भूपेश : पूजा अर्चना कर मांगा प्रदेश की सुख और समृद्धि की कामना