बलौदाबाजार आगजनी मामला : मुख्य साजिशकर्ता मोहन बंजारे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अब तक 163 आरोपियों की हुई गिरफ्तारी

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बलौदाबाजार

प्रमोद मिश्रा

रायपुर/बलौदाबाजार, 15 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में 10 जून को घटी घटना के मुख्य साजिशकर्ता मोहन बंजारे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । अब तक इस मामले में 163 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है ।

 

 

पुलिस ने बताया कि बलौदाबाजार में आयोजित धरना प्रदर्शन में शामिल लोगों द्वारा आक्रोशित होकर पुलिस बल के साथ झूमाझपटी, पत्थर बाजी, मारपीट करते हुए संयुक्त कार्यालय परिसर एवं वहां खडी वाहनों में भी तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दिया गया। धरना प्रदर्शन का आयोजन करने वाले तथा इस दौरान बलवा तोड़फोड़ एवं आगजनी करने वाले आरोपियों एवं उपद्रवी तत्वों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस की अलग-अलग टीमों का निर्माण कर संभावित स्थलों में लगातार दबिश दिया जा रहा है। प्रकरण में शामिल अन्य आरोपियों की वीडियो, फोटो, सीसीटीवी फुटेज एवं अन्य तकनीकी विश्लेषण के आधार पर पहचान कार्यवाही करते हुए सरगर्मी से पता तलाश जारी है।

इसी क्रम में पुलिस द्वारा धरना प्रदर्शन का आयोजन करने, संपूर्ण कार्यक्रम की रणनीति बनाने, पत्थरबाजी करने एवं तोड़फोड़ में शामिल आरोपियों का चिन्हांन कर उनकी गिरफ्तारी को प्राथमिकता के आधार पर लिया गया है।

पुलिस द्वारा आज प्रकरण में शामिल 04 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस द्वारा बलौदाबाजार में घटित संपूर्ण घटना का मुख्य साजिशकर्ता एवं रणनीति बनाने वाले आरोपी मोहन बंजारे को पकड़ा गया है, । पुलिस ने बताया कि मोहन बंजारे ने संपूर्ण धरना प्रदर्शन आंदोलन में मंच संचालक का काम किया तथा धरना प्रदर्शन की रणनीति बनाकर एक आदतन साजिशकर्ता की भांति दीगर जिलों से लोगों को बलौदाबाजार धरना प्रदर्शन में शामिल होने के लिए उकसाकर, भड़काते हुए अधिक से अधिक संख्या में आने के लिए तैयार किया था। साथ ही मंच संचालक के रूप में उत्तेजित एवं भड़काऊ भाषण देने वाले लोगों को मंच में बुलाकर, धरना प्रदर्शन में आए लोगों को उत्तेजित एवं भड़काने का काम किया था ।

पढ़ें   बलौदाबाजार में आगजनी मामला : युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शैलेंद्र बंजारे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अब तक 155 की हो चुकी है गिरफ्तारी

आरोपियों को विधिवत गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते हुए जेल भेजने की प्रक्रिया की जा रही है। प्रकरण में आज दिनांक 15.07.2024 तक की स्थिति में बलौदाबाजार में तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना को अंजाम देने वाले कुल 163 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

आरोपियों के नाम
1. कोमल संभाकर निवासी शुभ ऑटो पार्ट्स जैतखाम के पास सिहावा रोड धमतरी जिला धमतरी
2. दिनेश कुमार बंजारे उम्र 48 साल निवासी रमनटोला मचवा भाटा केंद्री विद्यालय के पास महासमुंद जिला महासमुंद
3. विजय कुमार बंजारे उम्र 44 निवासी कन्हार पूरी थाना भीमखोज खल्लारी जिला महासमुंद
4. मोहन लाल बंजारे उम्र 50 साल निवासी ग्राम हरिनभट्ठा थाना गिधपुरी एवं बालसमुंद रोड वार्ड नंबर 12 पलारी थाना पलारी

Share