कांग्रेस का आज विधानसभा घेराव : मंडीगेट-मोवा रोड सुबह 10 से 5 बंद; 900 से अधिक पुलिस बल रहेंगे तैनात, रायपुर पुलिस ने जारी किया यातायात के लिए अलर्ट

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 24 जुलाई 2024

कानून व्यवस्था के मुद्दे पर प्रदेश पार्टी ने बुधवार को विधानसभा घेराव का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद कांग्रेसियों की रैली को प्रशासन अवंतिबाई चौक के  पास ही रोकने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत यहां टिन की ऊंची दीवारें बनाने के साथ यहां करीब 9 सौ की संख्या में पुलिस बल लगाया जा रहा है। इसमें राजपत्रित अधिकारियों से लेकर सीएसपी, थाना प्रभारियों के साथ 5 सौ से ज्यादा पुलिस जवान तैनात रहेंगे। कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए मंडी गेट से अवंति चौक जाने वाले मार्ग को सुबह 10 बजे से बंद किया जाएगा जो प्रदर्शन समाप्त होने तक रहेगा। इस दौरान इस मार्ग पर आम आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा।

 

 



प्रदर्शनकारियों के लिए पार्किंग स्थल तय प्रशासन ने प्रदर्शन में शामिल होने वाले नेता व कार्यकर्ताओं की गाड़ियों को पार्क करने के लिए जगह निधर्धारित किया है। इसके तहत पार्किंग की व्यवस्था पुराना बस स्टैंड पंडरी में की गई है। ये मार्ग बंद रहेंगे: पंडरी कपड़ा मार्केट तिराहा से मंडीगेट की ओर सड़क बाधित रहेगा, अवंति बाई चौक से मंडीगेट-पंडरी की ओर पूर्णतः बंद रहेगा, मंडी गेट चौक से मेन रोड पंडरी की ओर पूर्णतः बंद रहेगा, ज्ञानगंगा तिराहा, ग्राम बरौदा एवं विधानसभा ब्रिज के नीचे से डायवर्सन कर विधानसभा चौक की ओर आवागमन पूर्णतः बंद रहेगा। प्रदर्शन का बाजार पर पड़ेगा असर: कांग्रेस के प्रदर्शन का असर जिला अस्पताल से लेकर अवंति विहार चौक तक मार्केट पर भी पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने इस मार्ग के दोनों तरफ की दुकानों को प्रदर्शन खत्म होने तक बंद रखने की अपील की है। हालांकि विभागीय अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं। विदित हो कि तत्कालीन कांग्रेस शासन के कार्यकाल के दौरान भी भाजपा के विधानसभा घेराव कार्यक्रम के दौरान ही इस मार्ग को बंद कराया गया था। इस दौरान यहां की दुकानों को भी बंद कराया गया था।

परेशानी से बचने वैकल्पिक मार्ग से गुजरना होगा

कांग्रेस के प्रदर्शन के कारण पंडरी मार्ग के बंद होने के कारण इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों को परेशानी से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करना होगा, क्योंकि प्रदर्शन शुरू के पहले से लेकर खत्म होने के बाद एक घंटे तक इस मार्ग पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहेगी। इसे देखते हुए पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि कल सुबह से शाम तक पंडरी मार्ग की जगह दूसरे मार्ग का इस्तेमाल करें। इसमें बलौदाबाजार की ओर से शहर आने-जाने वाले डीपीएस स्कूल के पास नहर मार्ग से बाराडेरा-रिंग रोड नंबर 03- राजूढाबा, नेशनल हाईवे, तेलीबांधा होते हुए आवागमन करें, आमासिवनी व सडडू की ओर से शहर आने-जाने वाले वीआईपी टर्निंग, अशोका रतन के सामने श्रीरामनगर ओवरब्रिज, शंकर नगर चौक होकर आवागमन करें, मोवा व दलदलसिवनी की ओर से शहर की ओर आने-जाने वाले मोवा ओवरब्रिज, अवंतिबाई चौक, क्रिस्टल ऑर्किड रोड, शंकर नगर चौक होकर आवागमन करें, पंडरी व देवेंद्र नगर की ओर से मोवा या दलदल सिवनी आने-जाने वाले देवेंद्र नगर, मंडी चौक, कांपा रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज सर्विस रोड होकर आवागमन करें।

अधिकारियों सहित 9 सौ पुलिस बल की लगाई गई ड्यूटी

रायपुर एएसपी लखन पटले ने बताया कि, कांग्रेस के विधानसभा घेराव कार्यक्रम को देखते हुए पंडरी से अवंति विहार चौक तक करीब 9 सौ पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें राजपत्रित अधिकारियों से लेकर सीएसपी, टीआई भी मौजूद रहेगे। कांग्रेसियों की रैली को अवंतिबाई चौक के पास रोका जाएगा।

Share
पढ़ें   MLA प्रमोद शर्मा कल होंगे कांग्रेस में शामिल : CM भूपेश बघेल पहनाएंगे कांग्रेस का गमछा, नामांकन सभा में होंगे कार्यकर्ताओं के साथ शामिल