अंतरिक्ष में ISRO की नई सैटेलाइट : SSLV-D3 रॉकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया EOS-8 सैटेलाइट, आपदा से पहले मिलेगी चेतावनी

Exclusive Latest नई दिल्ली बड़ी ख़बर

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 16 अगस्त 2024

स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। इसरो ने देश के एक छोटा सैटेलाइट SR-0 DEMOSAT को लॉन्च किया। ये सैटेलाइट आपदा के आने से पहले ही अलर्ट कर देगी। ये दोनों सैटेलाइट्स पृथ्वी से 475 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित गोलाकार कक्षा में स्थापित किए जाएंगे। इसरो चेयरमैन एस सोमनाथ (S Somanath) ने बताया, लॉन्चिंग सफल रही। उन्होंने पूरी टीम को बधाई दी।

 

 

SSLV-D3 रॉकेट धरती की निचली कक्षा में 500 किलोग्राम तक के सैटेलाइट्स को 500 किलोमीटर से नीचे या फिर 300 किलोग्राम के सैटेलाइट्स को सन सिंक्रोनस ऑर्बिट में भेज सकता हैं। 2024 में बेंगलुरु मुख्यालय वाली अंतरिक्ष एजेंसी ने 1 जनवरी को PSLV-C58/XPoSat मिशन और 17 फरवरी को GSLV-F14/INSAT-3DS मिशन की सफल टेस्टिंग की थी।

सैटलाइट की खासियत
अर्थ ऑब्जरवेशन सैटलाइट (EOS-08) एक ऐसी सैटलाइट है जो पृथ्वी की निगरानी करेगा और साथ ही किसी भी तरह की आपदा की चेतवानी पहले से ही देगा, जिससे किसी भी आपदा का सामना करने में मदद मिलेगी। जानकारी के मुताबिक इस सैटलाइट का वजन लगभग 175.5 किलोग्राम है. इसमें तीन पेलोड हैं। एक इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (ईओआईआर), दूसरा ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (जीएनएसएस-आर) और तीसरा एसआईसी यूवी डोसिमीटर है।

कृषि, वन्य जीवन, आपदाओं में मिलेगी मदद

SSLV-D3 रॉकेट धरती की निचली कक्षा में 500 किलोग्राम तक के सैटेलाइट्स को 500 किलोमीटर से नीचे या फिर 300 किलोग्राम के सैटेलाइट्स को सन सिंक्रोनस ऑर्बिट में भेज सकता हैं। इस ऑर्बिट की ऊंचाई 500 किलोमीटर के ऊपर होती है। इस लॉन्चिंग में यह 475 किलोमीटर की ऊंचाई तक जाएगा। वहां जाकर यह सैटेलाइट को छोड़ देगा।

Share
पढ़ें   CG में शिक्षक को सस्पेंड करने निर्देश : विधायक और कलेक्टर पहुँचे स्कूल का निरीक्षण करने, शिक्षक की बजाय स्वीपर पढ़ा रहा था बच्चों को, कलेक्टर ने शिक्षक को सस्पेंड करने का दिया निर्देश