केंद्र के बाद UPS लागू करने वाला पहला राज्य बना महाराष्ट्र : शिंदे सरकार ने UPS को दी मंजूरी, महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा यूनिफाइड पेंशन योजना का लाभ

Bureaucracy Exclusive Latest National महाराष्ट्र

ब्यूरो रिपोर्ट

मुंबई, 26 अगस्त 2024

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने रविवार को केंद्र सरकार की एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के दौरान राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए यूपीएस लागू करने का फैसला किया गया। इस तरह महाराष्ट्र यूपीएस को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

 

 

कैबिनेट ने नार-पार-गिरणा नदी जोड़ो परियोजना को भी मंजूरी दे दी है। इस परियोजना पर सात हजार करोड़ रुपये खर्च आएगा। एकीकृत पेंशन योजना को मोदी सरकार ने शनिवार को मंजूरी दी थी। विपक्षी दल पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को फिर से लागू करने की मांग कर रहे थे।

केंद्र सरकार ने 2004 में ओपीएस की जगह नई पेंशन योजना (एनपीएस) लागू की थी। महाराष्ट्र में राज्य सरकार के 13.45 लाख कर्मचारी हैं। इनमें से 8.27 लाख कर्मचारी वर्तमान में एनपीएस के अंतर्गत आते हैं। एकीकृत पेंशन योजना उन कर्मचारियों के लिए लागू की जाएगी, जो इस समय एनपीएस के अंतर्गत आते हैं।

Share
पढ़ें   नगर निगम रायपुर में जोन आयुक्तो का हुआ तबादला : अरुण ध्रुव बने जोन 4 आयुक्त, तो प्रीति सिंह को मिली जोन 7 की जिम्मेदारी, देखे पूरी सूची….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *