तोता और दूसरे पक्षी घरों में पाल सकेंगे : तोता और अन्य पक्षियों के संबंध में जारी निर्देश स्थगित, वन मंत्रालय नई दिल्ली से लिया जाएगा मार्गदर्शन

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 अगस्त 2024

वन विभाग ने तोतों की बिक्री और उसके पालने वालों के खिलाफ कार्रवाई फिलहाल रोक दी है। लोग तोते के अलावा अन्य घरेलू पक्षी पाल सकेंगे। विभाग की ओर से इन पक्षियों की बिक्री और पालने के संबंध में केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय एवं वन्यप्राणी प्रभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है। अफसरों के अनुसार जब तक केंद्रीय मंत्रालय से दिशा निर्देश जारी नहीं होते तब तक कार्रवाई स्थगित रहेगी।

 

 

नवा रायपुर स्थित प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख ने 23 अगस्त को ही तोतो एवं अन्य पक्षियों की बिक्री करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। साथ ही उन्होंने घरों में तोता पालने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जब्त करने के निर्देश दिए थे। उसी आदेश को स्थगित करने की घोषणा की गई है। सभी मुख्य वन संरक्षक एवं वनमंडलाधिकारियों को चिट्‌ठी भेज दी गई है। इसमें कहा गया है कि तोतों एवं अन्य पक्षी जो घरों में पाले गए हैं, उनके संबंध में फिलहाल कार्यवाही स्थगित रखी जाए।

Share
पढ़ें   राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता : विजेता और उपविजेता टीम को राज्यपल ने सौंपी ट्राफी, मंत्री जयसिंह अग्रवाल बोले : "खेलों को बढ़ावा देने राज्य में हो रहे हरसंभव प्रयास"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *