आखिरकार हटाए गए SP अभिषेक पल्लव : लोहारीडीह मामले में CM विष्णुदेव साय ने लिया संज्ञान, SP और DM की छुट्टी, नए SP और DM आज संभालेंगे कार्यभार

Bureaucracy CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

प्रमोद मिश्रा

कवर्धा/रायपुर, 21 सितंबर 2024

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के मशहूर पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव की आखिरकार कवर्धा जिले से छुट्टी हो गई और फिलहाल उन्हें अब कार्यालय में अपनी सेवाएं देने होगी । फील्ड में उनकी रील्स और अपराधियों से सवाल – जवाब आपको कुछ दिन दिखाई नहीं देने वाला है, क्योंकि कवर्धा जिले के रेंगाखार थाना के अंर्तगत आने वाले गांव लोहारीडीह में घटी घटना और युवक की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद उपजे कई सवाल और कई वायरल वीडियो जिसमें पुलिस की वर्दी में जवान ग्रामीणों को मार रहे हैं, इन सब पर अब खुद प्रदेश के मुखिया ने एक्शन लिया है और कवर्धा जिले से पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर दोनों की छुट्टी हो गई है ।

 

 

दरअसल, कबीरधाम जिले में 15 सितंबर को रविवार सुबह कवर्धा के लोहारडीह में शिवप्रसाद साहू नाम के शख्स की लाश गांव से लगभग 10 किलोमीटर दूर एमपी के जंगल में पेड़ से लटकती हुई मिली। युवक की मौत की खबर जैसे ही गांव में फैली लोगों ने बवाल काटना शुरू कर दिया । लोगों ने गांव के पूर्व सरपंच रघुनाथ साहू पर हत्या का आरोप लगाते हुए मकान को घेर लिया । उसके बाद रघुनाथ साहू के परिवार के महिला, पुरुष और बच्चों से मारपीट करने लगे और घर को आग के हवाले कर दिया ।

आगजनी की इस घटना में रघुनाथ साहू के घर में रखा सिलेंडर ब्लास्ट हो गया, जिसमें पूर्व सरपंच की मौत हो गई । गांव में स्थिति बिगड़ते देख पुलिस फोर्स को बुलाया गया । मामले में पुलिस ने 69 लोगों को गिरफ्तार किया और 160 पर केस दर्ज किया है ।

पढ़ें   मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर घांसीमुंडा राजस्व ग्राम घोषित : 2008 से ग्रामीण कर रहे थे मांग, उत्साहित ग्रामीणों ने कैम्प कार्यालय पहुंच कर जताया आभार
Oplus_131072

गिरफ्तार 69 लोगों में विचाराधीन बंदी प्रशांत साहू की बुधवार को कस्टडी में मौत हो गई । प्रशांत साहू की मौत के बाद मामले ने एक बार फिर तूल पकड़ा और प्रशांत साहू के शरीर में जख्म के निशान से यह आरोप लगने लगा की प्रशांत की मौत पुलिस कस्टडी में मारपीट से हुई है । आरोप लगने के बाद प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा खुद कवर्धा पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की और तत्काल प्रशिक्षु IPS विकास कुमार को निलंबित किया गया । इस दौरान कई ऐसे वीडियो भी वायरल हुए जिसमें पुलिस द्वारा ग्रामीणों को पीटने की खबर सामने आई और मृतक प्रशांत की मां ने भी पुलिस कस्टडी में अपने साथ मारपीट का आरोप लगाया ।

इन सब बातों को देख खुद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने खुद संज्ञान लिया और मामले में जिले के पुलिस कप्तान अभिषेक पल्लव और कलेक्टर जन्मेजय महोबे को हटा दिया और मामले में मजिस्ट्रेट जांच के भी निर्देश दे दिए । राजेश कुमार अग्रवाल को पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी दी गई और गोपाल वर्मा को कलेक्टर बनाया गया ।

वहीं साहू समाज इस मामले को लेकर मांग की है कि मृतक शिवप्रसाद साहू के साथ रघुनाथ साहू और प्रशांत साहू के परिजनों को एक – एक करोड़ रुपए मुआवजा दी जाए ।

मामले को लेकर राजनीति जारी

लोहारीडीह में घटना के शुरू दिन से ही कांग्रेस की नजर इस पूरे घटनाक्रम पर थी । खुद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तत्काल गांव पहुंचे और एसपी और कलेक्टर के साथ राज्य सरकार को इस घटना के लिए जिम्मेदार बताया और पुलिस अधीक्षक पर FIR दर्ज करने की मांग भी की । इस मामले को लेकर कांग्रेस ने आज 21 सितंबर को बंद भी बुलाया । हालंकि, इस बंद को कवर्धा तहसील साहू संघ ने इस बंद को समर्थन नहीं दिया है ।

पढ़ें   CM भूपेश बघेल ने कायाकल्प योजना के अंतर्गत प्रदेश के 12 अस्पतालों को किया पुरस्कृत, CM ने कहा - 'शासकीय अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार से लोगों का बढ़ रहा विश्वास'

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *