आज की बड़ी ख़बरें : कवर्धा मामले में प्रदेश साहू संघ का आक्रोश…DA और एरियर्स के लिए प्रदेश के शिक्षक करेंगे आंदोलन…छत्तीसगढ़ में नहीं थमेगा बारिश का दौर…स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का आंदोलन…पुनर्मूल्यांकन के लिए 28 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन…3 अक्टूबर को नगर निगम रायपुर की सामान्य सभा…कांग्रेस की प्रेसवार्ता आज.. पढ़े पूरी ख़बर…

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 22 सितंबर 2024

आज की बड़ी ख़बरें

 

 

कवर्धा मामले में प्रदेश साहू संघ का आक्रोश

किसान प्रशांत साहू की मृत्यु के बाद प्रदेश साहू संघ में आक्रोश फैल गया है। इस संदर्भ में संघ ने 16 सदस्यीय जांच टीम का गठन किया है, जो अध्यक्ष टहल साहू के नेतृत्व में लोहारीडीह का दौरा करेगी।

टीम आज सुबह 7 बजे घटनास्थल पर पहुंचेगी और वस्तुस्थिति का पता लगाएगी। इसके बाद दोपहर 12 बजे पीड़ित परिवार से मुलाकात की जाएगी।

शाम 3 बजे जिला साहू समाज के सदस्यों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी, और दिन के अंत में 5 बजे कवर्धा में प्रेस कांफ्रेंस की योजना है।

इससे पहले, किसान संयुक्त मोर्चा ने राजधानी में प्रदर्शन कर अपनी आवाज उठाई थी।

DA और एरियर्स के लिए प्रदेश के शिक्षक करेंगे आंदोलन

प्रदेश शिक्षक महासंघ ने DA और लंबित एरियर्स की मांग को लेकर बड़ा आंदोलन करने का निर्णय लिया है। 27 सितंबर को शिक्षक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे, जिसके चलते स्कूल बंद रहेंगे।

महासंघ ने इस आंदोलन के लिए कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन का समर्थन प्राप्त किया है, और शिक्षकों का यह आंदोलन केंद्र के समान DA की मांग को लेकर है।

छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी, अगले 5 दिन में होगी और वर्षा

मौसम केंद्र ने छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों में बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण बस्तर और आसपास के क्षेत्रों में नमी की मात्रा बढ़ गई है, जबकि रायपुर और दुर्ग संभाग में बादल छाए रहेंगे।

राज्य में अब तक 1160.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जिसमें सितंबर में 193.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम केंद्र के अनुसार, 23 सितंबर को उत्तर पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में अवदाब का क्षेत्र बनेगा, जिससे और बारिश की संभावना है।

पढ़ें   विधिक जागरूकता अभियान : शासकीय 'जे.योगानंदम महाविद्यालय' में चलाया गया विधिक जागरूकता अभियान...LLB के छात्रों ने अधिकारी और कर्मचारियों को अभियान के तहत दी जानकारी

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का आंदोलन, आजाद चौक पर धरना

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन आजाद चौक स्थित गांधी प्रतिमा के सामने चरखा चलाकर धरना देंगे। यह धरना भूमाफियाओं द्वारा सेनानियों की जमीन हड़पने के विरोध में आयोजित किया जा रहा है।

धरना प्रदर्शन की शुरुआत आज दोपहर 12 बजे होगी, जिसमें सेनानियों के परिजन अपनी आवाज उठाएंगे और न्याय की मांग करेंगे।

पुनर्मूल्यांकन के लिए 28 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड के विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन के लिए 28 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, 10वीं के छात्रों को आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

12वीं द्वितीय परीक्षा के नतीजे 13 सितंबर को जारी किए गए थे, जिसमें 11,609 छात्र पास हुए थे। विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन के अवसर का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करने की सलाह दी गई है।

3 अक्टूबर को नगर निगम रायपुर की सामान्य सभा

नगर निगम की सामान्य सभा 3 अक्टूबर को गांधी सदन में सुबह 11 बजे आयोजित की जाएगी। इस सभा में 32 एजेंडों पर चर्चा होगी, जिसमें निर्माण कार्य, ई-बस खरीदी और रोड स्वीपिंग मशीन जैसे विषय शामिल हैं।

सामान्य सभा की शुरुआत से पहले एक घंटे का प्रश्नकाल होगा, जिसमें महापौर एजाज ढेबर और परिषद के सदस्यों पर सवालों की झड़ी लगने की संभावना है। यह सभा हंगामेदार होने के आसार हैं।

कांग्रेस की प्रेसवार्ता आज

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज आज प्रेसवार्ता करेंगे। यह कार्यक्रम कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में दोपहर 1 बजे आयोजित होगा।

प्रेसवार्ता में कानून व्यवस्था सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। कांग्रेस नेताओं के बयान से महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी मिल सकती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *