रैगिंग विरोधी जागरूकता : शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में एंटी रैगिंग और क्रिमिनल लॉ पर विशेष व्याख्यान

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 25 सितंबर 2024

शासकीय सह शिक्षा पॉलीटेक्निक कॉलेज में एंटी रैगिंग और क्रिमिनल लॉ पर एक विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में एचएनएलयू (हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) की प्रोफेसर डॉ. हिना इलियास और प्रो. अभिनव शुक्ला ने छात्र-छात्राओं को रैगिंग और आपराधिक कानून के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को रैगिंग के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करना और क्रिमिनल लॉ के प्रावधानों से परिचित कराना था। डॉ. हिना इलियास ने साइबर अपराध और आधुनिक अपराधों पर चर्चा करते हुए कहा कि रैगिंग एक गंभीर अपराध है, जिसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा, “रैगिंग से प्रभावित छात्र-छात्राओं को मानसिक और शारीरिक नुकसान झेलना पड़ता है, जिससे उनकी शिक्षा भी प्रभावित होती है।”

 

 

प्रोफेसर अभिनव शुक्ला ने रैगिंग के कानूनी परिणामों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह एक गैर-जमानती अपराध है और इसमें दोषी पाए जाने पर सख्त सजा दी जाती है। उन्होंने छात्रों को इसके खिलाफ सजग रहने की सलाह दी और बताया कि अगर कोई भी रैगिंग का शिकार हो तो उसे बिना संकोच शिकायत करनी चाहिए।

इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अमिताभ दुबे, विभागाध्यक्ष डॉ. शमीना बानो, और अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं निधि शर्मा, भूनंदनी साहू, दीपक भोई, आयुषी चंद्राकर, जयश्री चंद्राकर और कविता साहू भी उपस्थित रहे।

छात्र-छात्राओं ने भी इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और रैगिंग के खिलाफ जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों से छात्रों में रैगिंग के प्रति नकारात्मक सोच विकसित होगी और वे इस गंभीर अपराध के खिलाफ मजबूती से खड़े होंगे।

Share
पढ़ें   स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर करता 'छत्तीसगढ़' : मेकाहारा के नेत्र रोग विभाग में अब मरीजों को मिलेगी उपचार की और नई सुविधाएं, स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव ने नेत्र जांच एवं उपचार की पांच नए मशीनों का किया लोकार्पण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *