कोरोना काल : सरकार का बड़ा फैसला, जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर रोक, पेंशनधारियों को भी नहीं मिल पायेगा लाभ

Exclusive Latest बड़ी ख़बर

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जुलाई 2021 तक डीए के भुगतान पर लगाई गई रोक।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों पर आदेश लागू

देश में कोरोना संकट की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बड़ा असर पड़ता दिख रहा है । इस बीच गुरुवार को भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है. फैसले के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए पर रोक लगा दी गई है. ये रोक एक जुलाई 2021 तक जारी रहेगी ।
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार, कोरोना वायरस के संकट की वजह से 1 जनवरी, 2020 के बाद से केंद्रीय कर्मचारी या पेंशनधारी को मिलने वाली डीए की राशि नहीं दी जाएगी. वहीं, 1 जुलाई 2020 से जो एडिशनल डीए मिलना था उसको भी नहीं दिया जाएगा ।

 

 

अब इसके आगे डीए देने का फैसला कब किया जाएगा, ये 1 जुलाई 2021 को साफ होगा. ये आदेश केंद्रीय कर्मचारी और केंद्र सरकार द्वारा पेंशन पाने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा ।

 

कोरोना संकट की वजह से केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाओं में कटौती की जा रही है. इससे पहले गुरुवार को ही रक्षा बजट में कटौती की बात सामने आई है, जहां पर नए प्रोजेक्ट्स की खरीद को कुछ वक्त के लिए रोकने की बात कही गई है. इस फैसले का असर राफेल विमान, एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद पर भी पड़ सकता है ।

Share
पढ़ें   CM भूपेश बघेल ने की कांग्रेस विधायकों से चर्चा, कोरोना से बचाव के लिये अपने विधायकों से मांगे सुझाव, विधायक शकुंतला साहू का सुझाव - जिला अस्पताल में किया जाये सिटी स्कैन की व्यवस्था