कोरोना ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में आज मिले 2419 कोरोना मरीज, राजधानी रायपुर में दो स्थानों पर जाना प्रतिबंधित, स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को दिया निर्देश..

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 25 मार्च 2021

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं ।इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी ऐसे अस्पतालों को निर्देश दिया है जहां कोविड-19 की ईलाज की सुविधा थी । स्वास्थ्य विभाग ने निर्देशित करते कहां है कि हॉस्पिटल 50% बिस्तर ऑक्सीजन के साथ रिजर्व रखे । आपको बताते चलें की राजधानी रायपुर के साथ दुर्ग में भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं । ऐसे में सरकार को चिंता सता रही है कि मरीजों को कहीं भटकना न पड़े, इसके लिए सरकार ने सभी सीएमएचओ को आदेश जारी कर अस्पतालों में फिर से कोविड सेंटर को शुरू करने को कहा है ।

 

 

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में गुरुवार को भी 2419 कोरोना के नए मरीज मिले हैं वहीं 14 लोगों की जान आज कोरोना के चलते गई है ।

अस्पतालों की लिस्ट जहां विस्तर रिज़र्व रहेंगे

रायपुर में फिर कंटेनमेंट जोन की शुरुआत

रायपुर कलेक्टर ने आज हीरापुर की अविनाश प्राइड मल्टी स्टोरी कॉलोनी और डीडी नगर इलाके के चंगोराभाठा मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। जिला प्रशासन और नगर निगम के कर्मचारियों ने बाड़बंदी कर कॉलोनी और मोहल्ले में आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया है।

रायपुर कलेक्टर ने आज सबसे पहले अविनाश प्राइड को कंटेनमेंट जोन घोषित किया। इस कॉलोनी में 38 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। घोषणा के साथ ही लोक निर्माण विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों ने अविनाश प्राइड के गेट को बंद कर दिया। वहां सेनिटाइजर का छिड़काव किया। यह चारदीवारी से बंद कॉलोनी है ऐसे में इसको बंद करने के लिये अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। शाम तक चंगोराभाठा को भी कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश जारी हो गया। यहां 11 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। चंगोराभाठा कंटेनमेंट जोन की सीमाएं पश्चिम में देवांगन गली, उत्तर में संतोष ठाकुर का मकान और दक्षिण में तोरल मल के मकान तक घोषित की गई हैं।

पढ़ें   CG : नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के खिलाफ चुनाव आयोग सख्त, एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश

कलेक्टर के आदेश पर कंटेनमेंट जोन में दुकानें, आफिस और वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर लोगों का घरों से बाहर निकलना प्रतिबंधित कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी में भी बाहर निकलने के लिये CMHO से जारी पास जरूरी होगा। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर को सूचीत करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी हो सकेगी। बाहर से आया कोई व्यक्ति भी भीतर प्रवेश नहीं कर पाएगा। इसके लिए बैरिकेडिंग के बावजूद एक द्वार बनाया जा रहा है। यहां पुलिस कर्मियों की भी तैनाती रहेगी ताकि कंटेनमेंट जोन के प्रतिबंधों का उल्लंघन रोका जा सके।

3 और जगहों पर बनेंगे कंटेनमेंट जोन
इन इलाकों के अलावा 3 और क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है। कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने कहा है कि जिन इलाकों में अधिक मरीज मरीज मिलेंगे उन्हें सील कर दिया जाएगा ताकि संक्रमण के फैलने के रिस्क को कम किया जा सके। गुरुवार को मीडिया को जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जहां ज्यादा संक्रमण ऐसे टॉप 5 जगहों को हम कंटेनमेंट जोन बनाएंगे, अविनाश प्राइड को लेकर आदेश जारी हो गया है। इसके अलावा न्यू राजेंद्र नगर, अमलीडीह, चंगोराभाठा, समेत 5 जगह पर कंटेनमेंट जोन बनेंगे। इनके आदेश गुरुवार रात तक जारी हो सकते हैं।

 

Share