गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने VC के माध्यम से बिलासपुर जिले के अधिकारियों से COVID 19 के संबंध में किया समीक्षा, “विकासखंडों में खोले जाएंगे कोविड देखभाल केंद्र : गृहमंत्री”

Latest स्वास्थ्य विशेष

 

भूपेश टांडिया

 

 

रायपुर, 12 अप्रैल 2021

गृह मंत्री और बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिलासपुर जिले में कोरोना 19 की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में करोना मरीज के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विकासखंड स्तर पर कोविड देखभाल केंद्र की स्थापना की जाए। यहां ऐसे मरीज रहेंगे जिन्हें कोई लक्षण नहीं है लेकिन वह धनात्मक है । उन्होंने लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराने तथा बिना मास्क के घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
मंत्री श्री साहू ने कहा कि पात्रतानुसार लोगों के कोरोना टीकाकरण में तेजी लाएं और व्यापक पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग किया जाए।
उन्होंने ज्यादा से ज्यादा कोरोना जांच करने एवं पाॅजिटिव लोगों का शासन के दिशा निर्देशानुसार उपचार करने, होम आईशोलेशन, क्वारेंटाइन में रखने के निर्देश दिए। आक्सीजन, बेड, आईसीयू, एवं वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने , चिकित्सक एवं दक्ष स्टाॅफ की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

गृह मंत्री साहू ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्थापित कंट्रोल रूम को सुचारु रूप से संचालित करें, सोशल मीडिया में भ्रमित करने वाले संदेशों की सतत मॉनिटरिंग करें, होम आइसोलेशन में रह रहें लोगों से फ़ोन पर बातचीत करते रहें तथा उन्हें दवाइयों की डिलीवरी नियमति तौर पर हों। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों और पटवारियों के माध्यम से गांव से बाहर जाने वाले और बाहर से गांव आने वाले लोगों का ब्यौरा रखने के लिए आदेश दें ताकि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रख सके। उन्होंने कहा कि रेडिमिसीवर वैक्सीन की कालाबाजरी नहीं हो इस पर धयान रखें तथा प्राइवेट हॉस्पिटलों पर भी नियंत्रण रखें।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्ट, एसपी, सीएमएचओ, सीईओ जिला पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधकारी उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   बलौदाबाजार जिले में बनता था नकली शराब : पुलिस ने नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री का किया भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार