छत्तीसगढ़ के गौरव : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यू.के. मूट कोर्ट प्रतियोगिता में जज बन सुगंधा जैन ने बढ़ाया राज्य का गौरव, पढ़िये कैसे हासिल किया यह मुकाम?

Exclusive Latest नई दिल्ली बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 20 अप्रैल 2021

कहते हैं हीरा कहीं भी छिपा हो जौहरी की पारखी नजरों से छुप नहीं सकता, ऐसा ही कुछ हुआ छत्तीसगढ़ जैसे राज्य की राजधानी रायपुर स्थित समता कॉलोनी निवासी सुगंधा जैन के साथ जिन्होंने यूनाइटेड किंग्डम की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा मोनरो ई- प्राइस मीडिया लॉ मूट कोर्ट कंपटीशन के जज के लिए उनका चुनाव हुआ । यूके की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में बोनवरो इंस्टिट्यूट ऑफ़ ह्यूमन राइट्स द्वारा 12 से 16 अप्रैल 2021 के बीच 14वां मोनरो ई -प्राइस मीडिया लॉ मूट कोर्ट कंपटीशन का फाइनल इंटरनेशनल राउंड ऑनलाइन हुआ । इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सारे विश्व (फ्रांस जर्मनी यूरोप) आदि देशों से 150 कॉलेज की टीम ने हिस्सा लिया । जिसमें भारत की बेंगलुरु जो देश की टॉप की कॉलेज है वह प्रथम आई । प्रतियोगिता में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्च एसोसिएट प्रोफेसर रिचर्ड डेनबरी और फ्रांसेस फैनुकी जैसे प्रतिष्ठित विद्वानों के साथ सुगंधा जैन ने जज के रूप में डायस शेयर किया ।

 

 

सुगंधा दिल्ली में इस वक्त नोबेल पुरस्कार प्राप्त ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ के प्रणेता कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन में इंपैनल्ड लॉयर है । सुगंधा जैन ने अभी 13 अप्रैल 2021 में ही कलिंगा यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंस की ‘कलिंगा फैलोशिप’ पूर्ण की । जिसमें मुख्य रुप से विश्व स्तरीय संस्थाएं जैसे आईबीएम ब्रिज इंस्टिट्यूट,IJM, HALOTRADE, Mekong club, Mission, Better Tommorow, सेवा आश्रम आदि पार्टनर है । यह फेलोशिप इंटरनेशनल लेवल की है । इस फेलोशिप में विभिन्न क्षेत्र के प्रतिष्ठित जैसे पुलिस अधिकारी,बैंक, सिविल सोसायटी,वकील आदि बहुत से Dignitaries इस फेलोशिप में शामिल हैं । इस फेलोशिप का वैलिडिक्टरी कार्यक्रम जून में आयोजित है ।

पढ़ें   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने यूपीएसी-2023 की परीक्षा में छत्तीसगढ़ के सफल अभ्यर्थियों से की फोन पर बात, उनके उत्तरोत्तर प्रगति की कामना के साथ दी बधाई

विधिक मामलों में नारी उत्पीड़न, बाल सरंक्षण एवं पीड़ितों को न्याय दिलाने की एवं कुछ अलग करने की ललक के चलते सुगंधा जैन ने लॉ की शिक्षा नागपुर से 2016 में ग्रहण करने के बाद वहीं से क्रिमलरेलॉजी में एल.एल.एम कर रहीं है । छत्तीसगढ़ को विधिक मामलों में नई ऊचांइयों पर ले जाने की दृढ़ इक्षा के चलते उन्होंने दिल्ली को ही अपना कार्यक्षेत्र बनाया और 2016 में दिल्ली आ गई यहां प्रेक्टिस करते हुए पीजी डीएम इन इंटरनेशनल ह्यूमेनेटिरियम एंड रिफ्यूजी लॉ , इंटरनेशनल लॉ एंड डिप्लोमेसी फ्रॉम आई.एस. आई.एल. डिप्लोमा इन सायबर लॉ (मुम्बई) आदि कोर्सेस करके अपने आपको इस क्षेत्र के लिए पारंगत किया ।

व्यवासायिक परिवार से ताल्लुक रखने के बाद भी कानून के प्रति जागरूकता लाने के लिए सुगंधा ने लॉ को अपने कैरियर के रूप में चुना । लॉ के प्रति विशेष दृष्टिकोण रखने के कारण ही छत्तीसगढ़ राज्य बाल आयोग में इंटर्नशिप की । उसके पश्चात जब दिल्ली में रहने लगी तब उन्हें राष्ट्रीय बाल आयोग में कार्य करने का अवसर मिला ल जहां उन्हें अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ । सुप्रीम कोर्ट बार की चुनाव की मॉनिटरिंग टीम में उन्हें सन 2018 में शामिल किया गया जहां उन्होंने सीनियर एडवोकेट शेखर नाफड़े के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की चुनाव प्रणाली को समझा । उन्होंने सरकार को कंज्यूमर मामलों में लिखित में सुझाव भी दिए । एशियन लॉ कॉलेज नोएडा द्वारा ऑनलाइन मूट कोर्ट प्रतियोगिता में दो बार जज रहीं प्रतियोगिताएं क्रमशः जुलाई 2020 एवं अगस्त 2020 में हुई थी । इसके अलावा चेतना संस्थान नोएडा द्वारा चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज पर 20 सितंबर 2020 एवं 18 अक्टूबर 2020 अलग-अलग विषयों पर आधारित कार्यक्रम में स्पीकर रहे । कलिंगा यूनिवर्सिटी रायपुर द्वारा आयोजित इंडक्शन प्रोग्राम में वह सम्मानित सदस्य के रूप में उपस्थित रहीं और उन्होंने स्टूडेंट्स को लॉ के क्षेत्र में संभावनाओं की विस्तार से जानकारी दी । उनके प्रश्नों का समाधान किया उन्हें मार्गदर्शन भी दिया ।

पढ़ें   CG में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा : छत्तीसगढ़ में धूमधाम से मनाया जायेगा रामोत्सव, प्रदेश के 4700 मानस मंडलियों को सरकार देगी 5-5 हजार रुपए


बहुमुखी प्रतिभा की धनी सुगंधा जैन छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण की सदस्य भी हैं । उन्होंने मठपुरैना(रायपुर) सरस्वती शिशु मंदिर में सन 2016 में देसी खेल जैसे कबड्डी, खो-खो, कुर्सी दौड़ और नींबू दौड़, रस्सी कूद, दौड़ आदि का आयोजन किया । लगभग 500 विद्यार्थियों को शामिल किया । ज्ञात हो उस स्कूल में बस्ती के बच्चे पढ़ते हैं । सभी विजेताओं को मेडल एवं सभी प्रतिभागी को सर्टिफिकेट दिया गया । वर्तमान में कैलाश सत्यार्थी फाऊंडेशन में इंपैनल लॉयर होने के साथ में दिल्ली के सभी कोर्ट में अपना प्रैक्टिस कर रही है । बिना किसी विधिक पृष्ठभूमि के बाद भी देश की राजधानी दिल्ली एवं विश्व में अपना सशक्त पहचान बनाने उत्सुक यह युवा अपने समस्त कार्य करने के साथ-साथ दिल्ली अधिवक्ता परिषद ज्युडसरी के बच्चों को निशुल्क कोचिंग दे रही हैं ।

Share