सम्मानित : इस जिले के चार मेघावी विद्यार्थी हुए सम्मानित, मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेघावी विद्यार्थियों से किया रू-ब-रू चर्चा कलेक्टर ने विद्यार्थियों को प्रदान किया प्रमाण पत्र

Education Latest

कन्हैया तिवारी की रिपोर्ट
गरियाबंद 23 मई 2021

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा ‘‘स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना” के अन्तर्गत शैक्षणिक सत्र 2018-19 एवं 2019-20 के गरियाबंद जिले के चार मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल समारोह में शामिल होकर मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने मेधावी विद्यार्थियों से रूबरू चर्चा कर उनकी शैक्षणिक एवं पारिवारिक पृष्ठभूमि की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

 

 

विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में नया मुकाम के साथ उपलब्धियां हासिल करें, जिससे समाज के दूसरे बच्चों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। जिले के कमार विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग से वर्ष 2019 में हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले तुलेश्वर नेताम ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि वर्तमान में वह राजीव लोचन महाविद्यालय राजिम में बीएससी स्नातक की पढ़ाई कर रहा है, स्नातक डिग्री लेने के पश्चात वह राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहता है। इसी प्रकार वर्ष 2020 में हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग से प्रथम स्थान हासिल करने वाली कुमारी तिलेश्वरी ने बताया कि वर्तमान में शासकीय वीर सुरेन्द्र साय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय गरियाबंद में बीएससी प्रथम वर्ष में अध्ययरत है। उन्होंने क्षेत्र में शिक्षा के विस्तार के लिए शिक्षकों की कमी की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया, जिस पर मुख्यमंत्री जी ने भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही शिक्षकों की व्यवस्था की जायेगी।कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग पश्चात जिले के मेघावी विद्यार्थियों को अपने करकमलों से प्रमाण पत्र प्रदान किया और उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। साथ ही उच्च शिक्षा हेतु हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना अंतर्गत जिले में वर्ष 2019 हाईस्कूल परीक्षा के लिए सम्मानित विद्यार्थियों में कमार विशेष पिछड़ी जनजाति में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी ओम शासकीय हाईस्कूल गायडबरी तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले तुलेश्वर शासकीय आर.एम.एस.ए. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छुईहा शामिल है। इसी प्रकार वर्ष 2020 हाईस्कूल परीक्षा में सम्मानित कमार पिछड़ी जनजाति में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी अंजली नेताम शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छुरा और हायर सेकेण्डरी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कुमारी तिलेश्वरी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोंड़ शामिल है। ज्ञात है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा स्वामी आत्मानंद मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना” के अन्तर्गत प्रत्येक वर्ष के प्रावीण्य सूची के छात्रों को 1.50 लाख रुपए (इसमें लेपटॉप की राशि भी शामिल है।) सम्मान राशि तथा प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त छात्रों को पदक वितरण किया जाता है। मेधावी छात्रों को सम्मान राशि सीधे उनके बैंक खाते में ऑनलाइन स्थानांतरित की जाती है। स्वाॅन विडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष में एडीएम जे.आर. चैरसिया, जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल ताण्डेय और सम्मानित मेघावी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   CG सरकारी जॉब ब्रेकिंग : हॉस्टल अधीक्षक के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, CGPSC लेगा एग्जाम, देखें नोटिफिकेशन