श्री गणेश विनायक आई हॉस्पिटल ने सफलतापूर्वक पूर्ण किये अपने छह वर्ष , पिछले एक वर्ष के दौरान 500 से अधिक रोगियों का किया है नि:शुल्क सर्जरी

Uncategorized

खोमन साहू

रायपुर 24 मई

 

 

राज्य के अग्रणी नेत्र देखभाल समाधान प्रदाता  श्री गणेश विनायक आई अस्पताल ने राज्य में एक छत के नीचे चौबीसों घंटे अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता सेवा प्रदान करते हुए छह साल सफलतापूर्वक पूरे किए। पिछले कुछ वर्षों से, टीम नेत्रहीनों के खिलाफ लड़ने, छत्तीसगढ़ को ख्याति दिलाने, विश्व स्तर पर राज्य का मानचित्रण करने, आंखों की स्वास्थ्य देखभाल को सस्ती बनाने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से कई जरूरतमंदों की आंखों की रोशनी बहाल करने के लिए मिशन

“अंधत्व मुक्त छत्तीसगढ़, रोशन छत्तीसगढ़” के साथ लगातार काम कर रही है। गरीब परिवार, मरीज आमतौर पर अपनी जटिल आंखों की समस्या के इलाज के लिए विदेश या राज्य के बाहर केंद्रों का दौरा करने की योजना बनाते हैं, उन्होंने श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल के गुणवत्तापूर्ण उपचार और सस्ती लागत को स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

हमारे राज्य की लगभग 80% आबादी ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में रहती है, जहाँ बुनियादी नेत्र देखभाल सुविधाओं का भी अभाव है। इस अधूरी आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, SGVEH ने अपने नेटवर्क के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आभाव के बावजूद आंखों की देखभाल के लिए अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। “आपके दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल” हमेशा इस संगठन के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत रहा है। यह छत्तीसगढ़ राज्य में पहला पूर्ण NABH द्वारा मान्यता प्राप्त नेत्र अस्पताल है।
2015 से SGVEH ने अपनी आउट पेशेंट सेवाओं के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों की सेवा की है और 1 लाख से अधिक सर्जरी की है। SGVEH ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य भर में 10 लाख से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।
एम्स, शंकर नेत्रालय और एलवीपीईआई जैसे प्रमुख संस्थानों में प्रशिक्षित 15 उच्च योग्य नेत्र रोग विशेषज्ञों की एक टीम और 150 से अधिक कर्मचारियों के साथ, एसजीवीईएच एक छत के नीचे सभी नेत्र संबंधी उप-विशिष्टताओं को शामिल करते हुए उच्चतम गुणवत्ता सेवा प्रदान करता है।
अपने नॉट फॉर प्रॉफिट विंग, श्री गणेश विनायक फाउंडेशन के माध्यम से, यह हमारी विभिन्न पहलों जैसे आउटरीच कैंप, मोबाइल आई चेक-अप वैन, मुफ्त चश्मा वितरण और मुफ्त / सब्सिडी वाली आंखों की सर्जरी के माध्यम से दूरदराज के गांवों में 1 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच गया है। हमारे स्कूल विजन स्क्रीनिंग पहल के माध्यम से, हमने राज्य भर के 140 से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले 11,000 से अधिक स्कूली बच्चों के जीवन को प्रभावित किया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए हमारी मोबाइल आई चेकअप वैन सेवा ने रोगी के घर पर आंखों की देखभाल प्रदान कर रही है.

पढ़ें   कसडोल सीट में दोनों पार्टियों ने नहीं किया अब तक उम्मीदवारों के नाम का ऐलान, बलौदाबाजार, भाटापारा और बिलाईगढ़ में होगी कड़ी टक्कर, देखें प्रत्याशियों के नाम और मुद्दे

 

मरीजों और मीडिया के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, डॉ चारुदत्त कलामकर (एम्स) ने कहा कि “हमने छत्तीसगढ़ में गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवाए बढ़ाने की कोशिश की है, और हम इसे बनाए रखने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेंगे। हम अपने आदर्श वाक्य – सभी के लिए किफायती और कुशल विजन केयर को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि वादा किया गया था, हम आंखों की देखभाल सेवा, आंखों की बीमारियों में बुनियादी और नैदानिक अनुसंधान और कम दृष्टि की स्थिति, असाध्य दृश्य विकलांगता वाले लोगों के लिए प्रशिक्षण और पुनर्वास में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेंगे, जिसमें हमारे राज्य के हर किसी को समान और कुशल नेत्र देखभाल प्रदान करने पर ध्यान दिया जा सके।*

श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल के बारे में

श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल ने 2007 में रायपुर (छ.ग.) में दो कमरों के नेत्र चिकित्सालय में एक छोटी सी शुरुआत की थी। 2015 में, यह अपने वर्तमान अवतार में स्थापित हो गया और तब से SGVEH छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे बड़ा नेत्र देखभाल प्रदाता बन गया है। . 7 दृष्टि केंद्रों (प्राथमिक नेत्र देखभाल), 4 माध्यमिक स्तर के नेत्र अस्पतालों और teritiary देखभाल referral नेत्र अस्पताल के अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से, राज्य के 10 जिलों में अपनी सेवाएँ दे रहा है. पंचपेड़ी नाका, ऑपोजिट कलर्स मॉल, धमतरी रोड, रायपुर में स्थित, डॉ चारुदत्त कलामकर (एम्स) के मार्गदर्शन में यह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल इलाज की सस्ती कीमत पर एक छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय स्तर की व्यापक नेत्र देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

पढ़ें   जर्जर स्कूल भवनों का मरम्मत : शिक्षा सचिव डॉ.कमलप्रीत का निर्देश, जर्जर स्कूलों की कराएं मरम्मत

 

Share