WCCB फॉरेस्ट टीम की बड़ी कार्रवाई, तेंदुए की 4 और शेर की 1 खाल सहित 6 तस्करों को किया गिरफ्तार

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़

कन्हैया तिवारी
गरियाबंद ,10 जुलाई 2011

गरियाबंद जिला के सीमावर्ती क्षेत्र कालाहांडी में दबिश देकर डब्ल्यू सी सी बी की टीम ने तेंदुए के 4 व शेर के 1खाल जप्त कर 6 आरोपियों को हिरासत में लिया है।नाखून व दांत भी जप्त किया गया है।
डब्ल्यू सी सी बी की पहली बड़ी कार्यवाही में बिते कुछ माह से ओड़िसा सीमावर्ती इलाके से तेन्दुए के खाल गरियाबन्द जिले में पकड़े गए थे। जबलपुर में मौजूद वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो को वन्य प्राणी खाल की तस्करी की लगातार इनपुट मिल रहे थे। और पुख्ता जानकारी मिलने के बाद वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो टीम मिलकर तस्कर को धर दबोचे ।


क्राइम बोर्ड के अफसर विपिन चतुवेर्दी के नेतृत्व में गरियाबन्द के अलावा ओड़िसा के नूवापडा व कालाहांडी जिले के भवानीपटना डिवीजन के वन अफसरों के सयूक्त टीम बनाई गई। टीम के सदस्य व्यापारी बन कर तस्करों को पकड़ने जाल बिछाया। शुक्रवार की दोपहर को भवानीपटना डिवीजन के जारिंग इलाके में टीम ने 4 तस्करों को 2 बयस्क तेंदुए व 1 सावक तेंदुए के खाल के साथ दबोच लिया।यंहा नाखून व दांत भी जप्त किया गया । जानकारी मिली थी कि रामपुर रेंज में भी तस्कर सक्रिय है। शाम ढलने से पहले टीम इसी तरह रामपुर रेंज में जाल बिछाया। जहां 2तेंदुए व 1 शेर के खाल के साथ 2 आरोपी दबोचे गए।

 

 

 

 

ओड़िसा सूत्रों के मुताबिक सभी आरोपियों को भवानीपटना डिवीजन ऑफिस में लाया गया जहा कार्यवाही जारी है।देर रात तक कार्यवाही चल रही थी और आगे कार्यवाही जारी रहेगा , गरियाबंद जिला में पूर्व में पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के निर्देश में तेंदुवा के खाल के साथ कई तस्करो को स्पेशल टीम के द्वारा धर दबोचा गया ,गरियाबंद जिला तीन जिला से घिरे होने के कारण तस्कर तेंदुवा,बाघ के खाल को बिक्री के लिए सक्रिय रहते है लेकिन गरियाबंद पुलिस की लगातार कार्यवाही से तस्कर के पसीने छूट गए थे अब वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने बड़ी कार्यवाही करते हुए कुल 4 तेंदुए के खाल व 1 शेर के खाल के साथ 6आरोपीयों को धर दबोचा है ।

Share
पढ़ें   MLA प्रमोद शर्मा को मनाने में कामयाब रहे कांग्रेस प्रत्याशी संदीप साहू! : निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लड़ने का था प्लान, अब कांग्रेस में होंगे प्रमोद शर्मा शामिल, कसडोल और बलौदाबाजार में करेंगे प्रचार