ऑनलाइन ठग : लाखों रुपये की ऑनलाइन ठगी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह गिरफ्तार… अब तक 63 लाख रुपये की कर चुके थे लोगों से ठगी

CRIME Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

भूपेश टांडिया / गौरव सिंह 

रायपुर 12 अगस्त 2021

 

 

झारखण्ड का जिला गिरीडीह, देवघर, धनबाद एवं जामताड़ा पूरे देशभर में है ठगी की घटनाओं को अंजाम देने व सायबर क्राईम करने के नाम से प्रसिद्ध > आरोपियान अलग अलग प्रकार के तरीकों से लोगों को अपने झांसे में लेकर देश भर में करते है ठगी। आरोपियों से ठगी की अन्य घटनाओं के संबंध में भी की जा रहीं है विस्तृत पूछताछ  प्रार्थी अशोक कुमार साहू निवासी अभनपुर ने थाना अभनपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह छ.ग.वि.मं. में परीक्षण पर्यवेक्षक के पद से दिनांक 31 मार्च को सेवा निवृत्त हुआ है तथा प्रार्थी का बैंक खाता एस.बी.आई. अभनपुर में है। प्रार्थी के खाता में उसका बचत रकम तथा रिटायरमेंट का रकम जमा था 17 जून  को मोबाईल से प्रार्थी के मोबाईल नंबर में फोन आया और उक्त मोबाईल नंबर के धारक अज्ञात व्यक्ति ने प्रार्थी को बोला कि आपके पुत्र किशोर कुमार साहू का खाता एस.बी.आई. में है उसके खाता के सारे लेन-देन को तस्दीक करना है। आप अपना ओ.टी. पी. नंबर बताओ में बैंक से बोल रहा हूं ऐसा कहने पर प्रार्थी ने अपने बैंक खाता का ओ.टी.पी. नंबर उक्त मोबाईल नंबर के अज्ञात धारक को बता दिया। उसके बाद प्रार्थी कोरोना पॉजिटिव हो गया जिस कारण वह बैंक खाता पर ध्यान नहीं दिया। मध्य प्रार्थी के खाता से लगातार अलग अलग तिथियों में कुल 63,33,439 रू आहरण कर ठगी किया।

 

1 अगस्त को ए.टी.एम. जाकर अपना बैलेंस चेक किया तब प्रार्थी को उक्त घटना की जानकारी हुई। जिस पर प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना अभनपुर में अपराध क्रमांक 302/21 धारा 420, 120बी, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

लाखों रूपये की ठगी की घटना को पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस महोदय श्री अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण लखन पटले. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी नगर पुलिस अधीक्षक नवा रायपुर विश्व दीपक त्रिपाठी, प्रभारी सायबर सेल वीरेन्द्र चन्द्रा एवं थाना प्रभारी अभनपुर बोधन साहू को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना अभनपुर की संयुक्त टीम का गठन कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ किया गया।

पढ़ें   लॉक डाउन ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ के इस जिले में हुई लॉक डाउन की घोषणा...सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक ही खुली रहेंगी दुकानें..पढ़िये कौन से क्षेत्र में लगा लॉक डाउन

 

चूंकि रायपुर पुलिस द्वारा पूर्व में भी इसी तरीका वारदात के आधार पर ठगी करने वाले झारखण्ड के जामताड़ा गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई है। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा तरीका वारदात के आधार पर यह सुनिश्चित कर लिया गया. कि ठगी की घटना को जामताडा गिरोह के सदस्यों द्वारा ही अंजाम दिया गया है। जिस पर अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम द्वारा झारखण्ड के जामताड़ा ठग गिरोह को फोकस करते हुये कार्य प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जिन मोबाईल नंबरों से प्रार्थी के मोबाईल फोन पर फॉल आया था, उन मोबाईल नंबरों का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही जिन बैंक खातों में रकम स्थानांतरित किये गये थे. उन बैंक खातों के संबंध में भी संबंधित बैंकों से दस्तावेज व जानकारी प्राप्त की जाकर अज्ञात आरोपियों को चिन्हांकित करने के प्रयास करते हुये ठगी हेतु आये मोबाईल नंबरों के साथ साथ उनसे संबंधित अन्य कई मोबाईल नंबरों का लगातार विश्लेषण करते हुये अंततः आरोपियों को चिन्हांकित करने में सफलता मिली तथा आरोपियों को झारखण्ड के जामताड़ा में लोकेट किया गया। जिस पर प्रभारी सायबर सेल श्री वीरेन्द्र चन्दा के नेतृत्व में सायबर सेल एवं थाना अभनपुर की 09 सदस्यीय टीम को झारखण्ड के जामताड़ा रवाना किया गया। टीम द्वारा झारखण्ड जामताड़ा में पड़ताल प्रारंभ करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपियों द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है। आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर बैंक खातों के नाम व पते दूसरों के थे तथा उन मोबाईल नंबरों एवं बैंक खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। जामताड़ा में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी फूलचंद दास के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी फूलचंद दास की पतासाजी करते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी फूलचंद दास से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा अपने भाई दुलाल दास साथी अशोक दास एवं सौरभ दास के साथ मिलकर लाखों रूपये की ठगी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त दुलाल दास एवं अशोक दास को भी गिरफ्तार किया गया। प्रकरण में आरोपी सौरभ दास फरार है जिसकी पतासाजी की रहीं है।

पढ़ें   बलरामपुर ब्रेकिंग:- शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर दो शिक्षक निलंबित...कलेक्टर श्याम धावड़े ने की कार्यवाही

आरोपी फूलचंद दास, दुलाल दास एवं अशोक दास की उनकी निशानदेही पर उनके कब्जे से नगदी 30,000/- रूपये एवं 05 नग मोबाईल फोन जप्त किया गया है। आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये खातों में ठगी की पीडित की रकम लगभग 4,00,000/- रूपये को फ्रीज्ड कराया गया है तथा अन्य खातों में जमा रकम को भी फ्रीज्ड कराने की प्रक्रिया जारी है। तीनों आरोपियों को जामताड़ा झारखण्ड से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमाण्ड पर रायपुर लाया गया है एवं उनके विरुद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

Share