सावधान रहें : न्यायधानी में भी पहुँचा डेंगू का डंक, बिलासपुर में 2 साल के बच्चे समेत 4 नए मरीज मिले, अब तक 11 केस

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 01 अक्टूबर 2021

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साथ अब न्यायधानी रायपुर में भी डेंगू ने दस्तक दे दी हैं । आपको बताते चले कि कल 30 सितंबर को बिलासपुर में कल एक 2 साल के बच्चे के साथ कुल 4 मरीज डेंगू के मिले है । ऐसे में यह समझा जा सकता है कि बिलासपुर में भी डेंगू का डंक अब बढ़ते जा रहा है । मरीजों में तीन पीड़ित शहर के हैं तो एक मस्तूरी ब्लॉक का निवासी है। मरीजों में एक दो वर्ष का बच्चा भी शामिल है। वहीं 17 वर्षीय किशोरी के अलावा 63-63 वर्ष के दो बुजुर्ग को भी डेंगू के मच्छर ने डंक मारा है। इस वर्ष अब तक 11 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। पहले पॉजिटिव मिले सात लोग तो ठीक हो चुके हैं। चार का अभी इलाज चल रहा है।

 

 

तेज बुखार आने पर वायरलेस कालोनी निवासी 17 वर्षीय किशोरी, यदुनंदन नगर में रहने वाला दो वर्ष का बच्चा और नेचर सिटी निवासी 63 साल के बुजुर्ग अपोलो में इलाज कराने पहुंचे। यहां डॉक्टरों ने इलाज शुरू करने के साथ डेंगू की जांच के लिए एलाइजा टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

वहीं मस्तूरी निवासी 63 साल के बुजुर्ग को इलाज के लिए रायपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया यहां एलाइजा टेस्ट में इन्हें डेंगू की पुष्टि की गई। चार नए मामले मिलने के बाद भी छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों से अभी बिलासपुर की स्थिति ठीक है। राहत की बात यह है कि अभी हमारे यहां डेंगू की डी-1 यानी पहली स्टेज है।

पढ़ें   लाटा एनीकट को मिली मंजूरी : संसदीय सचिव शकुंतला साहू के प्रयास से अब बनेगा लाटा एनीकट, लंबे समय से ग्रामीणों की मांग को मिली प्रशासकीय स्वीकृति

फीवर ट्रेसिंग करवा रहे हैं, तालाबों में मछली छोड़ दी

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अनिल श्रीवास्तव का कहना है कि अर्बन क्षेत्र में मितानिनों को चेक लिस्ट दे दी है। वे घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। इसके अलावा शहर के 20 से अधिक तालाबों में 5 हजार गंबूजिया मछली तालाब में छोड़ी है। लार्वा और फीवर ट्रेसिंग भी करवा रहे हैं। अन्य जिलों के मुकाबले अभी हमारे यहां डेंगू ज्यादा नहीं फैला है। फिर भी हम लोगों से अपील की है कि बारिश के मौसम में बचाव के नियमों का पालन करें।

अपोलो में 22 केस मिल चुके, 12 बाहर के थे

अपोलो में डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। पिछले पांच हफ्ते में 10 नए मरीजों को मिलाकर कुल 22 डेंगू पीड़ित भर्ती हुए। अधिकांश ठीक हो चुके हैं तो कुछ का इलाज चल रहा है। पहले मिले 12 डेंगू पीड़ित संभाग के अलग-अलग जिलों के रहने वाले थे।

डेंगू से बचाव के लिए ये सबकुछ जरूरी

एक दिन से ज्यादा पानी स्टोर न होने दें।
पानी के हर बरतन को ढक कर रखें।
कूलर, नारियल के खोखले, नालियों में लंबे समय तक पानी जमा न होने दें।
आसपास खुले में पानी स्टोर न होने दें।
मच्छरदानी जरूर लगाएं।
फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। निकायों से मिलने वाला कैमिकल कूलर में डालें।
इम्युनिटी अच्छी करने पौष्टिक आहार करें।
तेज बुखार आए तो डेंगू की जांच कराएं।।
खुद डॉक्टर न बने, योग्य डॉक्टर से मिलें।
डेंगू खतरनाक है, इससे बचने के जतन करें।

Share