Cement और सरिया के दाम में वृद्धि : सीमेंट और सरिया के दाम में हुई बेतहाशा वृद्धि परेशान आम जनता…हफ्तेभर में दूसरी बार हुई है बढ़ोतरी… जानिए वजह

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

भूपेश टांडिया

रायपुर 12 अक्टूबर 2021

 

 

 

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सीमेंट की अघोषित किल्लत की वजह से इसकी कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। दूसरी ओर अब सरिया भी लगातार नए-नए रिकार्ड बना रहा है। हफ्ते भर में ही सरिया की कीमतों में 1,500 रुपये टन की बढ़ोतरी हो गई है। सोमवार 11 अक्टूबर को सरिया 64 हजार 700 रुपये प्रति टन पहुंच गया। खास बात यह है कि बाजार में अभी भी मांग नदारद बनी हुई है।

आने वाले दिनों में कीमतों में और तेजी की संभावना बनी हुई है। इस प्रकार से भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में जबरदस्त तेजी से लोगों के घर बनाने का सपना और महंगा हो गया है। आने वाले कुछ दिनों में बिल्डरों द्वारा भी अपने प्रोजेक्टों में बढ़ोतरी की जाएगी।

क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि सरिया की कीमतें बढ़ने के पीछे मुख्य कारण कोयले की कीमतों में हुई बढ़ोतरी है। उद्योगों को इन दिनों कोयला दोगुना से तीन गुना कीमतों पर मिल रहा है। इसकी वजह से उत्पादन लागत भी महंगी हो गई है और इसका असर ही सरिया की कीमतों पर पड़ रहा है।

क्या है मुख्य वजह ?

सीमेंट के दाम भी 350 रुपये तक पहुंचे
ट्रक हड़ताल के चलते इन दिनों बाजार में सीमेंट की भी अघोषित किल्लत बनी हुई है। इसका असर सीमेंट की कीमतों पर पड़ा है और बाजार में सीमेंट के दाम 350 रुपये प्रति बोरी तक पहुंच गए हैं। साथ ही सीमेंट कंपनियों का उत्पादन भी काफी कम हो गया है। आने वाले दिनों में भी इसका असर बाजार में पड़ेगा।

Share
पढ़ें   CG में घूसखोर सरकारी कर्मचारी गिरफ्तार : कृषि मंत्री के क्षेत्र में जमीन डायवर्सन के लिए किसान से की थी 1लाख रुपये की मांग, ACB की टीम ने 50 हज़ार लेते बाबू को पकड़ा