राजधानी में रविवार को भी 10वीं और 12वीं की क्लास : परीक्षा को देखते हुए रविवार को भी लगेगी स्पेशल क्लास, पुराने टॉपर्स भी करेंगे विद्यार्थियों की मदद

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 15 फरवरी 2022

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ऐब रविवार को भी 10वीं और 12वीं की स्पेशल कक्षाएं लगेंगी । परीक्षा की तारीख नजदीक होने के कारण यह निर्णय लिया गया है । दरअसल, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी स्कूल में शुरू हो चुकी है। सोमवार को करीब डेढ़ महीने बाद स्कूलों को खोला गया तो 50 प्रतिशत बच्चे ही पहुंचे। रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने प्रिंसिपल्स की बैठक ली। अब तय किया गया है कि परीक्षा तक संडे को भी क्लासेस लगेंगी। ये स्पेशल क्लासेस होंगी। सभी विषयों के टीचर स्कूल पहुंचेंगे और परीक्षा की तैयारी करवाएंगे। इस बार बहुत से स्कूलों में पुराने टॉपर्स, स्टूडेंट की मदद डाउट क्लियर करने के लिए कर रहे हैं ।

 

 

परीक्षा को लेकर इस बार ये है तैयारी

इस बार के बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स स्कूल जाकर परीक्षा देंगे, इसके लिए अलग सेंटर नहीं है। जो बच्चा जहां पढ़ता है उसी स्कूल में पेपर सॉल्व करने जाएगा। अगर स्टूडेंट को कोरोना संक्रमण हो तो भी वो परीक्षा में शामिल हो सकता है। वो स्कूल में जानकारी देगा, उसके बाद उसके अलग कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी।

6 लाख से अधिक स्टूडेंट

माध्यमिक शिक्षा मंडल के टाइम टेबल के मुताबिक, 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी। वहीं, 3 मार्च से 23 मार्च तक 10वीं की परीक्षा ली जाएगी। फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी 3 मार्च से 11 मार्च तक ली जाएगी। इन कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होंगी। 12वीं में परीक्षार्थियों की संख्या करीब 2 लाख 90 हजार है। वहीं 10वीं में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। कुल 6 लाख 83 स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Share
पढ़ें   मुख्यमंत्री जनदर्शन कार्यक्रम का हुआ आगाज : अतिथि देवो भव की परंपरा को निभाते हुए जनदर्शन के लिए जुट रहे आवेदकों का हो रहा स्वागत, बड़ी संख्या में आवेदक जुट रहे मुख्यमंत्री निवास में