IG अजय यादव पहुँचे घोर नक्सल क्षेत्र में : भुताहीमोड़ पुलिस व सीआरपीएफ ज्वाइंट टास्क फोर्स कैंप का किया शुभारंभ, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सेवा दे रहे जवानों का बढ़ाया हौसला

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर सरगुजा सम्भाग

आकेश्वर यादव
बलरामपुर, 5मार्च 2022

सरगुजा रेंज में पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव (भा.पु.से.) द्वारा थाना सामरी पाठ अंतर्गत घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र भुताही मोड़ में बन रहे पुलिस व सीआरपीएफ ज्वाइंट टास्क फोर्स कैंप का शुभारंभ/भूमि पूजन किया गया। भूमि पूजन करने उपरांत पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा कहा गया कि भुताही मोड़ में पुलिस सीआरपीएफ का जॉइंट टास्क फोर्स कैंप खुलने से नक्सलियों के विरुद्ध चलाये अभियान को और गति मिलेगी।

कैंप का निर्माण होने से इस सुदूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों का आवागमन होता रहेगा। जिससे निश्चित ही प्रतिहिंसा से ग्रसित क्षेत्रों में पुलिस गतिविधि को बढ़ाने में मदद मिलेगी तथा सही दिशा में कार्य करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्शन प्राप्त हो सकेगा। पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कई ऑपरेशंस में सीआरपीएफ के जवानों की क्षति हुई है, उसके बाद भी सीआरपीएफ के जवान उसी लगन, तन्मयता और सेवा भावना से काम कर रहे हैं, यह बहुत प्रेरणादायी है। उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आप की उपस्थिति ही विश्वास का परिचायक है। यदि आप की उपस्थिति के बावजूद लोगों का विश्वास कम होगा या वे सभी असुरक्षित महसूस करेंगे तो निश्चित ही हमारा मनोबल भी कम होगा। लोगों का विश्वास कम नहीं होना चाहिए, इसी उद्देश्य के साथ हमें साथ मिलकर कार्य करना है।

 

 

भुताही मोड़ व चुनचुना पुनदाग के ग्रामीणों से मिले पुलिस महानिरीक्षक, जानी उनकी समस्याएं, कहा शासन प्रशासन आपके साथ

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा भुतही मोड़ वाह चुनचुना पुनदाग के ग्रामीणों से मिलकर उनका कुशल क्षेम पूछा, एवम उनकी समस्याएं की जानकारी प्राप्त की गई। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा कहा गया कि कैम्प निर्माण होने से पुलिस फोर्स का आवागमन निश्चित तौर पर बढ़ेगा तथा आमजन मुख्यधारा से पूर्णता जुड़ेंगे एवम शासन प्रशासन की सुविधाओं का लाभ आमजन ले सकेंगे।

भुताही मोड़, चुनचुना पुनदाग के ग्रामीणों को पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा वार्षिक कैलेंडर किया गया वितरण

रेंज आईजी अजय कुमार यादव द्वारा भूमि पूजन उपरांत भुताही मोड़ चुनचुना पुनदाग के ग्रामीण जनों को पुलिस अधीक्षक कार्यालय बलरामपुर द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत तैयार कराए गए वार्षिक कैलेंडर जिसमें नक्सलियों के समर्पण पश्चात नक्सल संगठन में उसके धारित पद नाम के आधार पर घोषित पुरस्कार राशि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई है, तथा छत्तीसगढ़ शासन की नक्सलियों के आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के संबंध में जानकारी दी गई है कैलेंडर का वितरण पुलिस महानिरीक्षक द्वारा ग्रामीण जनों को किया गया।

पढ़ें   लापरवाही : डॉक्टर व एक स्टाफ को लगाना था वैक्सीन बगैर संख्या पूरी किये खोल दिया गया वायल, एक दिन में महज 16 डोज को किये गए खराब : सूत्र

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात पुलिस एवं सीआरपीएफ के बल को पुलिस महानिरीक्षक द्वारा संगीत सामग्री प्रदान किया गया

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्र मैं तैनात पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवनो को मनोरंजन हेतु सामुदायिक पुलिसिंग के तहत संगीत सामग्री हारमोनियम एवं अन्य सामग्री प्रदान की गई। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात जवानों से कहा गया कि आपकी लगन मेहनत सेवा भावना बहुत ही प्रेरणादायक है, हमपर आमजन का विश्वास कम नहीं होना चाहिए इसी उद्देश्य के साथ हमें साथ मिलकर कार्य करना है ।

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा पुलिस अधीक्षक बलरामपुर की की गई सराहना, कहा जिसका लीडर जैसा होता है उसकी टीम वैसा ही काम करती है

पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव ने पुलिस अधीक्षक बलरामपुर की तारीफ करते हुए कहा कि लीडर जैसा होता है, उसकी फोर्स ठीक वैसे ही काम करती है। हम जिम्मेदारी को समझते हुए कार्य कर रहे हैं, निश्चित ही इस क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियां सहित अन्य कारकों से आप सभी परिचित हैं, भुताही सीआरपीएफ कैंप का निर्माण होने से हम निश्चित ही नक्सली गतिविधियों को खत्म करने की ओर अग्रसर होंगे। पिछले कुछ वर्षों में प्रतिहिंसा की गतिविधियां कम हुई है और हमने शांति स्थापित करने में सफलता पाई है। उन्होंने जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमें अपने-अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाने और एक दूसरे की मदद करते हुए उनका हाथ थामें।

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा सवाग से चुनचुना पुनदाग तक हो रहे सड़क निर्माण का लिया जायजा

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा थाना सामरी पाठ अंतर्गत कैंप सबाग से ग्राम पुंदाग तक हो रहे सड़क निर्माण का भी निरीक्षण किया गया। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा कहा गया कि सबाग से पुंदाग तक सड़क निर्माण होने से इस क्षेत्र में रहने वाले आमजन को बहुत सहूलियत मिलेगी, शासन की योजनाओं का लाभ क्षेत्र के आमजन को आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि बंदरचुआं चुनचुना पुंदाग जिले के सरहदी बॉर्डर झारखंड राज्य से लगा हुआ है माओवादियों का आवागमन होने की सूचना मिलती रहती है बंदर चूआं से चुनचुना पुनदाग तक सड़क निर्माण कार्य पूरा होने से आम जनों को इसका बहुत फायदा मिलेगा आम जनों का आवागमन बढ़ेगा सरहदी क्षेत्र के लोग मुख्यधारा से पूर्णता जुड़ पाएंगे सड़क निर्माण के हो जाने से हमारे पुलिस बल को सर्चिंग करने में काफी मदद मिलेगी तथा क्षेत्र में निवासरत आमजन को मूलभूत सुविधाओं का लाभ पूर्णता मिलेगा।

पढ़ें   लोकसभा आम निर्वाचन-2024 : बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए दो उम्मीदवारों ने जमा किए अपने नामांकन

कैंप निर्माण एवं नक्सल उन्मूलन में सीआरपीएफ से मिल रहा अपेक्षित सहयोग क्षेत्र में शांति व सुरक्षा कायम करने में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कर रहा सराहनीय सहयोग

जिले में नक्सल उन्मूलन एवं कैंप निर्माण में जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का अपेक्षित सहयोग प्राप्त हो रहा है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डीआईजी संजय सिंह (भा.पु.से.) एवं सीआरपीएफ पुलिस महानिरीक्षक साकेत सिंह (भा.पु.से.) तथा कमांडेंट प्रमोद कुमार 62 वी वाहिनी के द्वारा जिला बलरामपुर में नक्सल उन्मूलन एवं शांति सुरक्षा व्यवस्था कायम करने में भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है जिसके कारण पूरे नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शांति व्यवस्था स्थापित है।

कैम्प शुभारंभ के दौरान पुलिस अधीक्षक बलरामपुर रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने कहा कि भुताही मोड़ में पुलिस व सीआरपीएफ का ज्वाइंट टास्क फोर्स कैंप निर्माण तथा सबाग से चुनचुना पुंदाग रोड का निर्माण होने से क्षेत्र में शांति स्थापना के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा। निश्चित ही क्षेत्र में आमजन की आवाजाही शुरू होगी और वे भी सतत संपर्क में रहकर क्षेत्र की गतिविधियों व परिस्थितियों से अवगत रहेंगे। भूताही कैम्प निर्माण होने से नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियानों में पुलिस व सीआरपीएफ को सही दिशा और बल मिलेगा।

तत्पश्चात् पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव ने पुलिस अधीक्षक के साथ क्षेत्र की स्थिति, लोगों की आजीविका के साधन, सुरक्षा व्यवस्था, मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता और दैनिक गतिविधियों की सूक्ष्म जानकारी ली।

भूमि पूजन के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा अजय कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर रामकृष्ण साहू, सीआरपीएफ के 62वीं बटालियन के सीईओ वी.वी. राजू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन प्रशांत कतलम, उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन डीके सिंह, थाना प्रभारी शामली पार्ट निरीक्षक रुपेश कुंतल एकका एवं सीआरपीएफ तथा पुलिस के अधिकारी व जवान उपस्थित थे।

Share