आबकारी मंत्री के आदेश को ठेंगा! : बलौदाबाजार जिले के शराब दुकानों में ओवर रेट में बिक रही शराब, मैनेजर बोले – ‘ऊपर से आदेश है….ज्यादा रेट में बेचना पड़ता….’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 13 मार्च 2022

छत्तीसगढ़ में शराब का ओवर रेट का मुद्दा सड़क से सदन तक गुंजा लेकिन कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही देखने को हर बार मिलती है । प्रदेश के तमाम इलाकों से शराब ओवर रेट में बेचने की शिकायत आ रही है लेकिन मजाल हो कि विभाग कोई कार्रवाई करें । बलौदाबाजार जिले में तो आलम यह है कि शराब दुकान के मैनेजर बेफिक्र होकर कह रहे हैं कि ऊपर से जिले के अधिकारी ने आदेश दिया है इसलिए शराब को ओवर रेट में बेचना पड़ रहा है । जिले के पुराने आबकारी अधिकारी पर शराब की ओवर रेट में बिक्री के साथ घर-घर में शराब पहुँचाने के सवाल को विधायक प्रमोद शर्मा ने सड़क से सदन तक उठाया लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हुई । भाटापारा विधायक शिवरतन शर्मा ने भी जिले में अवैध शराब के मुद्दे को सदन में उठाया लेकिन कार्रवाई कुछ भी नहीं हुई । ऐसे में सवाल यह उठता है कि शराब के शौकीनों पर कब तक एयर कंडीशनर कमरे में बैठे अधिकारी अपना हुक्म चलाएंगे और इसकी मार शराब के शौकीनों को पड़ेगी ।

 

 

बलौदाबाजार जिले के अधिकांश शराब दुकानों में शराब ओवर रेट में बेची जा रही है । इसकी सूचना कई बार जिला आबकारी अधिकारी को दी गई लेकिन कार्रवाई कुछ भी नहीं हुई । आपको बताते चले कि अब तो जिला आबकारी अधिकारी ने फोन उठाना भी बंद कर दिया है । ऐसे में सवाल उठता है कि जब जिम्मेदार ही आम जनता या नागरिकों का फ़ोन उठाना बन्द कर देंगे तो आम जनता अपनी फरियाद लेकर किसके पास जाएगी ।

पढ़ें   बढ़ते अपराध को लेकर नेता प्रतिपक्ष का निशाना : नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने एसपी से कहा - 'अपराधियों को जल्द पकड़े, पीड़ित को न्याय दिलाए'

आपको बताते चले कि सूबे के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कुछ दिन पहले (17 फरवरी को) बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया था कि मिलावटी शराब और ओवर रेट शराब बेचने पर बर्खास्तगी के साथ एफआईआर होगी । लेकिन एयर कंडीशनर कमरे में मंत्री और अधिकारियों की बैठक जमीनी स्तर पर नहीं पहुँच पा रही है । शराब के शौकीन इसका विरोध तो कई बार करते है लेकिन विरोध करने पर शराब के कर्मचारी उनसे अभद्र व्यवहार करते ही नजर आते हैं । शराब के शौकीन भी कहते हैं कि कुछ दिन और सहन करना पड़ेगा क्योंकि सुनने वाला तो कोई नहीं फिर अपनी पीड़ा सुनाया किसे जाए ।

बैठक

बलौदाबाजार जिले के कुछ शराब दुकानों के मैनेजर से हमने बात की तो उनका कहना है कि ऊपर से आदेश है..जिला अधिकारी बोले हैं,तो बेचना ही पड़ेगा… जिले के सभी शराब दुकान में बेचा जा रहा है । अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मंत्री जी अधिकारियों को निर्देश सिर्फ मीडिया में सुर्खियां बटोरने के लिए देते हैं? और अगर इसका इसका जवाब नहीं है ,तो फिर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है ।

हमने इस विषय पर बलौदाबाजार जिला आबकारी अशोक सिंह से भी बात करनी चाही लेकिन उन्होंने हमारा फ़ोन उठाना मुनासिब नहीं समझा । उनको मेसेज के द्वारा भी बात करने का प्रयास किया गया लेकिन शायद जिला आबकारी अधिकारी हमारे प्रश्नों का या आम जनता जनता के सवालों का जवाब देना उचित नहीं समझते ।

अब देखना होगा कि कब तक जिले के आबकारी अधिकारी के निर्देश पर बलौदाबाज़ार जिले में शराब अधिक रेट में बेची जाती है और कब तक शराब के शौकीनों को शराब के लिए तय दर से अधिक दर ओर पैसा देना पड़ेगा ।

पढ़ें   विकास कार्यों की सौगात : गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिए करोड़ों रुपये की विकास कार्यों की सौगात, 75 विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

चुनावी मुद्दा भी बनेगा

बलौदाबाजार जिले में 4 विधानसभा सीट है । जिले के 4 विधानसभा सीटों में से 2 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है ।(बिलाईगढ़ और कसडोल) इस बार जिले में शराब का ओवर रेट का मुद्दा चुनावी मुद्दा भी बन सकता है । जिले के मतदाताओं का कहना है कि जिले के जिम्मेदार अधिकारी तो हमारी पीड़ा सुनते नहीं इसलिए चुनाव में हम बताएंगे कि आम आदमी के जेब में डाका डालने का प्रभाव चुनाव में क्या पड़ता है?

जब आएंगे सीएम तो रखेंगे अपनी बात

लोगों का कहना है कि अभी जब सत्र के खत्म होने के बाद सीएम भूपेश बघेल जब विधानसभा का दौरा करने आएंगे, तो हम अपनी बात सीएम के पास रखेंगे ।

Share