शिक्षा जगत की खबर : कलिंगा विश्वविद्यालय में डिजाइन पाठ्यक्रम से परिचित कराने के लिए इमेजिन एक्सपी के सहयोग से भव्य सेमिनार का हुआ आयोजन, बड़ी संख्या में छात्र रहे शामिल

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 30 मार्च 2022

कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित क्षणिक संस्थान है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ आधुनिक अनुसंधान एवं नयी खोज को विकसित करने के लिए कार्य किया जाता रहा है। इस सत्र से कलिंगा विश्वविद्यालय में डिजाइन पाठ्यक्रम के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की शुरूआत हुयी है। यह छत्तीसगढ़ का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है जिससे बी. डिजाइन और एम. डिजाइन पाठ्यक्रम की पढ़ाई होगी । इस पाठ्यक्रम से परिचित कराने के लिए इमेजिन एक्सपी के सहयोग से 12वीं के बच्चों के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया।

 

 

विदित हो कि कलिंगा विश्वविद्यालय में नये रोजगारमूलक पाठ्यक्रम की श्रृंखला में बी. डिजाइन और एम. डिजाइन पाठयक्रम से परिचित कराने के लिए 26 मार्च को एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के 12वीं में पढ़ने वाले 165 विद्यार्थी और उनके शिक्षकों ने हिस्सा लिया। इस सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में इमेजिन एक्सपी के चीफ एकेडनिक अधिकारी अभयजीत सिंह ने विद्यार्थियों को डिजाइनिंग तथा यूजर एक्सपीरियंस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि समकालीन वैश्विक परिदृश्य में डिजाइन के जानकार विद्यार्थियों की बहुत मांग है। इस पाठ्यक्रम के उपाधि प्राप्त करने के बाद आप अपनी रचनात्मकता को अपने व्यवसाय के रूप में बदल सकते हैं।

अभयजीत सिंह ने बी.डिजाइन और एम. डिजाइन के पाठ्यक्रम, रोजगार में संभावनाएं और भविष्य में इसके उपयोग एवं अनुभव के बारे में रोचक तरीके से गंभीर जानकारी प्रदान की ।

सेमिनार में विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता संकय की प्राध्यापिका सुश्री श्रेया द्विवेदी, मार्केटिंग निर्देशक अभिषेक शर्मा तथा मार्केटिंग टीम से कु. काजल सिंह, सोनम दुबे, विशाल, कु. गरिमा सोनवानी, निधि साहू कु. लावण्या का सहयोग प्रशंसनीय रहा।

Share
पढ़ें   अमृत महोत्सव :- भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष संध्या शुक्ला ने किया तिरंगा यात्रा का समर्थन...