जो कहा सो किया : खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के गठन के लिए राजपत्र में प्रकाशित हुई अधिसूचना, साल्हेवारा को भी तहसील का दर्जा मिलने राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 18 अप्रैल 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खैरागढ़ – छुईखदान – गंडई को जिला बनाने की बात खैरागढ़ उपचुनाव में कही थी । खैरागढ़ में ऐतिहासिक जीत के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यशोदा वर्मा को जीत का सर्टिफिकेट मिलने के मात्र 3 घंटे के अंदर ही यह फैसला कर लिया कि अब खैरागढ़ – छुईखदान – गंडई को जिला बनाया जाएगा । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा पर अमल करते हुए खैरागढ़-छुईखदान- गंडई जिले के गठन के लिए राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई है । साथ ही साल्हेवारा तहसील के लिए भी राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई है ।

 

 

खैरागढ़ – छुईखदान – गंडई को जिला बनाने से क्षेत्र के रहवासियों में काफी खुशी का माहौल देखा जा रहा है । क्षेत्रवासियों का कहना है कि उम्मीद नहीं थी कि 16 अप्रैल को चुनाव के परिणाम आएंगे और 16 अप्रैल ही को हमें जिले की सौगात मिल जाएगी ।

अधिसूचना के अनुसार छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए राज्य सरकार द्वारा जिला राजनांदगांव की सीमाओं को परिवर्तित करना, नवीन जिला ‘‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’’ का सृजन करना और उनकी सीमाओं को परिभाषित करना प्रस्तावित की गई है।

इसके तहत परिवर्तन के स्वरूप अंतर्गत जिला राजनांदगांव के उपखण्ड-खैरागढ़ एवं छुईखदान तथा तहसील खैरागढ़, गंडई एवं छुईखदान को समाविष्ट करते हुए नवीन जिला ‘‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’’ का सृजन होगा। नवीन जिला ‘‘खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’’ की सीमाएं अंतर्गत इसके उत्तर में जिला कबीरधाम दक्षिण में तहसील डोंगरगढ़ एवं राजनांदगांव जिला-राजनांदगांव, पूर्व में तहसील-साजा जिला बेमेतरा एवं तहसील-धमधा, जिला दुर्ग और पश्चिम में तहसील लांजी, जिला बालाघाट (म.प्र.) होगी।

पढ़ें   दिवंगत देवव्रत सिंह की पत्नी विभा सिंह का पूर्व CM भूपेश बघेल पर आरोप, बोलीं : "जब जिंदा थे तो मेरे पति देवव्रत को खून के आंसू रुलाए, अब उनके नाम से वोट मांग रहे"

उल्लेखनीय है कि राजपत्र में इस सूचना के प्रकाशन के दिनांक से 60 दिवस की समाप्ति पर, प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। इस संबंध में कोई भी आपत्तियां या सुझाव, लिखित में सचिव छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, मंत्रालय, महानदी भवन, कैपिटल कॉम्पलेक्स, नवा रायपुर अटल नगर जिला रायपुर को उक्त अवधि के समाप्ति के पूर्व भेजे जा सकेंगे।

Share