युवा कांग्रेस चुनाव : बिलासपुर शहर अध्यक्ष के लिए अनुभव बिट्टू वाजपेयी ने भरा नामांकन, विधायक शैलेष के बेहद करीबी माने जाते हैं अनुभव

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बिलासपुर राजनीति

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 30 अप्रैल 2022

छत्तीसगढ़ में युवा कांग्रेस के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो चुकी है । प्रदेश अध्यक्ष से लेकर जिला अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष से लेकर विधानसभा अध्यक्ष तक का चुनाव इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पूरा होने जा रहा है । छत्तीसगढ़ की न्यायधानी कहे जाने वाली बिलासपुर में इस बार युवा कांग्रेस का चुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है । बिलासपुर में युवा कांग्रेस के शहर अध्यक्ष के लिए कांग्रेस के युवा कार्यकर्ता अनुभव बिट्टू बाजपेई ने कल नामांकन दाखिल किया है । अनुभव बिट्टू वाजपेई के मैदान में आने से अब शहर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव काफी दिलचस्प हो चुका है । क्योंकि अनुभव बिट्टू वाजपेई को बिलासपुर विधायक शैलेश पांडे का काफी खास माना जाता है ।

 

 

राजनीति के जानकार बताते हैं कि अनुभव बिट्टू वाजपेयी, विधायक शैलेश पांडे के राइट हैंड कहलाते हैं । ऐसे में बिट्टू बाजपेई के युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बनने से कांग्रेस पार्टी के साथ बिलासपुर की स्थानीय जनता को भी इसका फायदा मिलेगा । बिलासपुर की राजनीति को लंबे समय से देखने वाले जानकार बताते हैं कि अनुभव बिट्टू वाजपेयी के साथ युवाओं की एक बड़ी टीम है । अपनी साफ-सुथरी छवि से युवाओं के दिल में अनुभव बिट्टू भाई ने एक खास जगह बनाई है जिसका उन्हें इस चुनाव में लाभ अवश्य मिलेगा । जानकार मानते हैं कि बिलासपुर में लंबे समय से अनुभव विट्टू वाजपेयी ने युवाओं के मुद्दों को लेकर काम किया जिसका उन्हें फायदा इस चुनाव में मिल सकता है ।

पढ़ें   ब्रेकिंग : CM को मिली जान से मारने की धमकी, सायबर सेल की मदद से पुलिस जुटी आरोपी की तलाश में, आरोपी ने लिखा : ' CM को मारने वाले को 10 लाख डॉलर का इनाम '

बिलासपुर की राजनीति के जानकारों की माने तो बिलासपुर शहर अध्यक्ष का चुनाव काफी दिलचस्प है क्योंकि शैलेष पांडे के ग्रुप से अनुभव बिट्टू वाजपेई उम्मीदवार है, तो वही अटल श्रीवास्तव के गुण से शेख भी मैदान में हैं ।

किस-किस पद के लिए चुनाव?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के मिशन को लेकर कांग्रेस में तैयारी चल रही हैं। यही वजह है कि छह साल बाद फिर से युवाओं को जोड़ने के लिए यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव सहित अन्य पदों के लिए चुनाव का ऐलान किया गया है। इसके लिए प्रत्याशी भी तय कर दिए गए हैं। प्रदेश अध्यक्ष के लिए 22, प्रदेश महासचिव के लिए 184 और शहर अध्यक्ष के लिए 41 दावेदार होंगे, जो चुनाव लड़ेंगे।

इसके अलावा जिला अध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव ओपन होगा। चुनाव के लिए वोटिंग ऑनलाइन होंगी। लिहाजा, मेंबरशिप नवीनीकरण और नए मेंबर ऑनलाइन बनाए जाएंगे और साथ-साथ वोटिंग भी करेंगे। मेंबरशिप और चुनाव 12 मई से 12 जून तक चलेगा।

यूथ कांग्रेस के चुनाव पांच पदों के लिए होंगे। इसमें प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिला अध्यक्ष, शहर अध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष शामिल रहेंगे। इसके तहत प्रदेश अध्यक्ष के लिए 22, प्रदेश महासचिव के लिए 184, शहर अध्यक्ष के लिए 41 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। इसी तरह जिलाअध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए ओपन चुनाव होगा। यानी कि जितने दावेदार हैं, उतने लोग चुनाव लड़ सकेंगे।

उम्र सीमा 35 साल तय

इस बार सदस्यता के साथ ही चुनाव लड़ने उम्र की सीमा 18 से 35 तय की गई है। ऐसे में कई दिग्गज यूथ कांग्रेस नेताओं की उम्र 35 से अधिक हो चुकी है। लिहाजा, उन्हें चुनाव से वंचित होना पड़ रहा है। यूथ कांग्रेस के इस चुनाव में 18 वर्ष से 35 वर्ष तक के युवा ही हिस्सा ले सकेंगे। यूथ कांग्रेस की सदस्यता लेते समय उम्र के प्रमाण के दस्तावेज देना अनिवार्य होगा। जिनकी आयु 18 से 35 साल है, वही सदस्य बनाए जा सकते हैं।

पढ़ें   SECL खदानों से कोयला चोरी : कलेक्टर रानू साहू ने बैठक लेकर दिए कार्रवाई करने के निर्देश, रानू साहू बोली : "खदानों से कोयला चोरी रोकना सी आई एस एफ की जिम्मेदारी"

मेंबर बनाओं, चुनाव जीतो

माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए ही यूथ कांग्रेस का चुनाव कराया जा रहा है। क्योंकि, दावेदारों को ही ऑनलाइन सदस्य बनाना है और चुनाव में नए सदस्यों को हिस्सा लेना है। यानी की ऑनलाइन सदस्यता लेते ही उन्हें ऑनलाइन वोटिंग भी करना होगा। ऐसे में यूथ कांग्रेस चुनाव मेंबर बनाओ और चुनाव जीतो की तर्ज पर होगा, जो प्रत्याशी ज्यादा सदस्य बनाएगा, उसकी जीत सुनिश्चित हो सकेगी

 

 

Share