उदयपुर से उगेगा कांग्रेस की उम्मीदों का सूरज? : झीलों की नगरी में चिंतन शिविर की आज से होगी शुरुआत, अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के नाम पर लग सकती है मुहर

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति

प्रमोद मिश्रा

उदयपुर, 13 मई 2022

झीलों की नगरी कहे जाने वाले उदयपुर में कांग्रेस शुक्रवार (आज से) अगले डेढ़-दो साल में होने विधानसभा व लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अपनी आगामी रणनीति को लेकर मंथन करेगी। इसके मद्देनजर कांग्रेस के लगभग 430 नेता व पदाधिकारी देशभर से उदयपुर पहुंचे हैं। उदयपुर के पांच सितारा होटल ताज अरावली में कांग्रेस का अगले तीन दिन 15 मई तक नवसंकल्प चिंतन शिविर चलेगा। इसमें भाग लेने के लिए जहां कांग्रेस के पूर्व राहुल गांधी दिल्ली से ट्रेन से चलकर उदयपुर पहुंचे। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी स्पेशल हवाई जहाज से शुक्रवार को पहुंच रही हैं। राहुल के साथ लगभग 40-50 नेता भी रेल में सफर करेंगे। चिंतन शिविर के कार्यक्रम को मुस्तैद बनाने के लिए जहां प्रभारी अजय माकन, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा पहले ही डेरा डाल चुके हैं। वहीं गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत व पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी पहुंच कर तैयारियां का जायजा लेते दिखे। शिविर में भाग लेने के लिए एआईसीसी के पदाधिकारी, सीडब्ल्यूसी मेंबर्स, प्रदेश इकाइयों के अहम पदाधिकारी, विधायक, सांसद, कांग्रेस के फ्रंटल विभागों के प्रमुख व प्रदेश से आए अहम पदाधिकारी शामिल हैं।

 

 

मीडिया से बातचीत में कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला का कहना था कि आज जब देश प्रजातांत्रिक, आर्थिक और सामाजिक संक्रमण के दौर से गुजर रहा है, तो भारत की आज़ादी के संकल्पों की कोख से जन्मी कांग्रेस एक बार फ़िर देश को प्रगति, समृद्धि और उन्नति के पथ पर लाने के लिए एक दृढ़ ‘नव संकल्प’ ले रही है। उनका कहना था कि उदयपुर से उम्मीदों का सूरज उदय होगा।

कुछ ऐसा होगा कार्यक्रम

कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के स्वागत के बाद उनके संबोधन से होगी। उसके बाद चिंतिन शिविर के लिए विभिन्न मुद्दों पर बनी छह कमिटियों की बैठक होगी, जहां अलग-अलग बंद कमरों में होगी। इन छह कमिटियां में राजनीतिक प्रस्ताव, आर्थिक प्रस्ताव, किसानों के मुद्दे, सामाजिक न्याय, संगठन की मजबूती, युवा सशक्तिकरण जैसी थीमों पर चर्चा होगी। 14 मई को पूरे दिन छहों कमिटियों का अपना-अपना मंथन चलेगा। शाम को इन मंथनों के आधार पर सभी कमिटियां अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगी।

पढ़ें   बाल मनुहार के साथ आत्मीय पल को साझा किया मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने, कहा - उन नन्हें-नन्हें कदमों की बात कुछ और थी, उस नन्ही सी दोस्त से मुलाकात की बात ही कुछ और थी

आखिरी दिन हो सकता है राहुल के नाम का एलान

हालांकि कांग्रेस में संगठन चुनावों की प्रक्रिया जारी है। जिसके तहत अगस्त सिंतबर में पूर्णकालिक अध्यक्ष का चयन हो सकता है। लेकिन कहा जा रहा है कि इन आयोजन में कांग्रेस नेता व पदाधिकारी एक बार फिर राहुल गांधी से कमान संभालने की पुरजोर अपील कर सकते हैं। हालांकि पार्टी के एक बड़े नेता का कहना था कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कहीं से भी इस चिंतन शिविर का मुद्दा नहीं है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, आखिरी दिन माहौल राहुल गांधी के पक्ष में बन सकता है। दरअसल, उस दिन राहुल गांधी का भाषण होना है, ऐसे में वहां उनसे कमान संभालने की अपील हो सकती है। संयुक्त सत्र में नारे के तौर इसे आगे बढ़ाने की योजना है। राहुल गांधी ने 2019 में हुई कांग्रेस की करारी हार के बाद नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। उल्लेखनीय है कि मार्च में नतीजों के बाद हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में यह मुद्दा उठा था। जहां लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी से टॉप पद संभालने की अपील की थी। कहा जाता है कि पहले इसके लिए तैयार न होने वाले राहुल अब कमान संभालने के लिए तैयार हैं।

हमारे कण कण में राष्ट्रवाद

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हमारे कण कण में राष्ट्रवाद है. राष्ट्र धर्म हमारे कण कण में है । एक बार कांग्रेस को देश की रक्षा की परिपार्टी पर खरा उतरना होगा और इसीलिए इस नव संकल्प चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है ।कांग्रेस के सामने संकट सिर्फ़ इतना नहीं है । कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी जानबूझकर कर राजस्थान जैसे उन चुनावी राज्यों में जहां चुनाव होने हैं, दंगे करा रही है । जिससे उसे चुनावी फायदा हो और इस चिंतन शिविर में कांग्रेस इस चुनौती से निपटने की रणनीति पर भी ज़ोर देगी ।

पढ़ें   UGC-NET का एग्जाम रद्द : पेपर में गड़बड़ी के शक के चलते NTA का फैसला, केंद्र सरकार ने जांच CBI को सौंपी

आयोजन की खास तैयारियां

चिंतन शिविर को सफल बनाने के लिए सीएम गहलोत व कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट से बाहर निकलने से लेकर शहर में हर जगह कांग्रेस व यूथ कांग्रेस के झंडे दिख रहे हैं। आयोजन में भाग लेने आए मेहमानों को शहर के तमाम बड़े होटलों न रिसॉर्ट में ठहराने की व्यवस्था की गई है। जहां सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी सहित कुछ बड़े नेता ताज अरावली में ही ठहरेंगे, वहीं बाकी मेहमानों को अलग-अलग होटलों व रिसॉर्ट में रुकवाया जा रहा है। इस काम को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस व राज्य के फ्रंटल संगठनों के नेता व पदाधिकारी अंजाम दे रहे हैं। वहीं इस आयोजन में एक इवेंट मैनेमजेंट कंपनी को भी जोड़ा गया है, जो आयोजन से जुड़ी तमाम तैयारियों को अंजाम दे रही है।
यूं तो तीन दिन के शिविर में अलग-अगल बैठकों होंगी, लेकिन शुरुआती सत्र व समापन सत्र जैसे संयुक्त आयोजन के लिए एक बड़ा से एयरकंडीशंड शामियाना तैयार किया गया है। इसमें लगभग 500 लोगों के बैठने का इंतजाम रखा गया है। चूंकि इस आयोजन में देशभर से प्रतिनिधि पहुंचेगे, इसलिए हरेक के जायके के हिसाब से मेन्यु तैयार किया गया है। इसके लिए खास तौर पर देश के लगभग एक दर्जन राज्यों से शेफ बुलाए गए हैं, जो इन तीन दिनों में तरह-तरह के भोजन परोसेंगे।

छत्तीसगढ़ से भी पहुँचे नेता

छत्तीसगढ़ से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री टी एस सिंहदेव के साथ तमाम सांसद भी उदयपुर पहुँचें हुए हैं ।

 

Share